Lucknow Weather: आज बदला रहेगा लखनऊ का मौसम, यहां देखें आपके शहर में कब होगी बारिश

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-10-15 01:37 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media) 

Lucknow Weather Today 15 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) के लगभग सभी इलाकों में आज पूरे दिन तेज धूप रहने का अनुमान है। शुक्रवार को भी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में पूरे दिन मौसम साफ रहा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ में अगले 2 दिनों तक मौसम साफ रहने का अनुमान है। इस दौरान दिन के वक्त सुबह से ही लोगों को तेज धूप का सामना करना पड़ सकता है, जिसके कारण तापमान में भी 1 से 2 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़त दर्ज की जा सकती है। गौरतलब है कि इससे पहले अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में लखनऊ समेत प्रदेश के विभिन्न जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली। इस दौरान कई जगहों पर 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवा भी चली जिसके कारण फसलों को काफी नुकसान हुआ। वहीं, सड़कों पर जलभराव के कारण राहगीरों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 3 से 4 दिनों तक लखनऊ, कानपुर समेत प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में मौसम साफ बना रहेगा।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) बीते दिन शुक्रवार के तरह ही आज भी साफ रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ के लगभग सभी इलाकों में अगले 2 दिनों तक मौसम साफ बना रहेगा। इस दौरान जनपद के ज्यादातर हिस्सों में सुबह से ही तेज धूप निकलेगी जिसके कारण लखनऊ वासियों को दिन के वक्त हल्की गर्मी का एहसास हो सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ के साथ-साथ कानपुर, रायबरेली, सीतापुर, बाराबंकी तथा उन्नाव में भी अगले 2 दिनों तक मौसम सामान्य बना रहेगा दिन के वक्त तेज धूप होने के कारण इन सभी जनपदों में भी लोगों को दिन में हल्की गर्मी का एहसास हो सकता है। गौरतलब है कि सितंबर तथा अक्टूबर महीने के कुछ हफ्तों में लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली। हाल ही में अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में हुई रिकॉर्ड स्तर की बारिश के कारण लखनऊ के ज्यादातर प्रमुख सड़कों इलाकों तथा बाजारों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई जिसके कारण यहां से गुजरने वाले लोगों तथा व्यापारियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। लखनऊ, उन्नाव, बाराबंकी, सीतापुर, कानपुर तथा रायबरेली समेत आसपास के कई अन्य जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश बारिश के कारण प्रशासन ने कुछ जनपदों में स्कूलों को भी बंद कर दिया था इस मूसलाधार बारिश के दौरान प्रदेश के अलग-अलग जनपदों से दुर्घटना की खबर भी सामने आई थी। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले 3 से 4 दिनों तक मौसम साफ बना रहेगा।

उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल जनपद में भी अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वांचल के देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर, महाराजगंज, बस्ती, मऊ, जौनपुर आजमगढ़ तथा वाराणसी समेत कई अन्य जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान मौसम साफ रहने का अनुमान है दिन के वक्त तेज धूप होने के कारण इन सभी जनपदों में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। पूर्वांचल के साथ-साथ पश्चिमांचल तथा एनसीआर के भी ज्यादातर इलाकों में अगले 3 से 4 दिनों तक मौसम साफ रहने का अनुमान है इन सभी जनपदों में भी दिन के वक्त तेज धूप रहने के कारण लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि बीते हफ्ते गोरखपुर, देवरिया, मऊ, कुशीनगर तथा महाराजगंज समेत कई अन्य जनपदों में गरज चमक के साथ बारिश का सिलसिला जारी रहा जिसके कारण इन सभी जनपदों में लोगों को जलभराव की गंभीर स्थिति का सामना करना पड़ा। वहीं, कुशीनगर तथा देवरिया में आकाशीय बिजली गिरने के कारण कुछ पशुओं के मृत्यु की खबर भी सामने आई तो कुछ जगहों पर लोग झुलस भी गए। इन सबके अलावा बहराइच, सिद्धार्थ नगर, श्रावस्ती तथा बलरामपुर में भी बीते हफ्ते हुई बारिश के कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। फिलहाल उत्तर प्रदेश के कई जनपदों में बारिश के कारण सभी नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है जिसके कारण प्रदेश के 18 जनपदों में इन दिनों बाढ़ का प्रकोप जारी है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक फिलहाल प्रदेश के 18 जनपदों के 500 से अधिक गांव बाढ़ की चपेट में है जिसके कई लाख लोगों के जीवन पर भी प्रभाव पड़ रहा है। वहीं, बाढ़ के कारण अलग-अलग घटनाओं में अब तक कुल आधा दर्जन लोगों की मौत प्रदेश के अलग-अलग जिलों में हो चुकी है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में मौसम साफ बना रहेगा।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) शुक्रवार की तरह पूरे दिन साथ रहने का अनुमान है। लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के लगभग सभी जनपदों में अगले कुछ दिनों तक मौसम साफ रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक आज पूरे दिन लखनऊ तथा उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में तेज धूप होने के कारण लखनऊ का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। कानपुर में भी पूरे दिन धूप के कारण आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक अगले 3 से 4 दिनों तक प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में मौसम साफ रहने का अनुमान है, जिससे इन सभी जनपदों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर रहने की संभावना जताई जा रही है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 48AQI

2. तालकटोरा - 50AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 44AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 42AQI

5. गोमती नगर - 40AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 39AQI

Tags:    

Similar News