Lucknow Weather: लखनऊ में आज भी मौसम रहेगा खुशनुमा, यूपी के अन्य शहरों के लिए IMD ने लगाया ये अनुमान

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-10-16 13:14 GMT
Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 16 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बीते 72 घंटे से मौसम काफी खुशनुमा बना हुआ है। जनपद के ज्यादातर इलाकों में पूरे दिन मौसम साफ रह रहा और दिन के वक्त तेज धूप निकल रही है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज भी लखनऊ में मौसम साफ रहेगा। पूरे दिन जनपद के ज्यादातर इलाकों में तेज धूप रहेगी जिसके कारण दोपहर के वक्त लोगों को हल्की गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, सुबह और शाम के वक्त लखनऊ वासियों को गुलाबी ठंड का अहसास भी होगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के विभिन्न जनपदों में भी बीते कुछ दिनों से मौसम सामान्य रह रहा है। आज भी इन सभी जनपदों में पूरे दिन तेज धूप रहने का अनुमान है। वहीं, सुबह और शाम के वक्त इन सभी जनपदों में भी लोगों को हल्की ठंड का एहसास हो सकता है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में पूरे अक्टूबर महीने मौसम खुशनुमा रहेगा। इस दौरान ज्यादातर जनपदों में अब लोगों को सुबह और शाम के वक्त ठिठुरन भरी ठंड का एहसास होगा। गौरतलब है कि सितंबर तथा अक्टूबर महीने में कुछ दिनों तक लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली थी।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज भी खुशनुमा रहने का अनुमान है। बीते 3 से 4 दिनों के दौरान लखनऊ में पूरे दिन तेज धूप रह रहा है मौसम साफ रहने के बावजूद भी अब लखनऊ वासियों को सुबह और शाम के वक्त गुलाबी ठंड का एहसास होने लगा है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि राजधानी लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में अगले 24 घंटे के दौरान मौसम सामान्य बना रहेगा। इस दौरान जनपद के ज्यादातर इलाकों में सुबह और शाम के वक्त लोगों को हल्के ठंड का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, दिन में तेज धूप निकलने का अनुमान है जिसके कारण लोगों को हल्की गर्मी का एहसास दोपहर के वक्त हो सकता है। लखनऊ के अलावा उत्तर प्रदेश के सीतापुर, रायबरेली, बाराबंकी, उन्नाव, कानपुर तथा अयोध्या जनपद में भी अगले 3 से 4 दिनों तक मौसम खुशनुमा रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के इन सभी जनपदों के ज्यादातर इलाकों में पूरे दिन तेज धूप के कारण दोपहर के वक्त लोगों को हल्की गर्मी का एहसास होगा हालांकि सुबह और शाम के वक्त ठिठुरन भरी ठंड का सामना भी लोगों को करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि सितंबर तथा अक्टूबर महीने के दूसरे सप्ताह में लखनऊ, कानपुर, अयोध्या समेत कई अन्य जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली। जिसके कारण इन सभी जनपदों के कई प्रमुख सड़कों कार्यालयों तथा बाजारों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई थी, जिससे स्थानीय लोगों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा। मूसलाधार बारिश के कारण इन सभी जनपदों के कई इलाकों में कुछ पुराने इमारतों के ढहने की खबर भी सामने आई वहीं, कुछ जगहों पर जर्जर मकान ढहने से मृत्यु की सूचना भी मिली थी। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में अगले एक सप्ताह तक मौसम खुशनुमा बना रहेगा।

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के पश्चिमांचल तथा पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में भी अगले कुछ दिनों तक मौसम खुशनुमा बना रहेगा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, बस्ती, महाराजगंज, जौनपुर, आजमगढ़ तथा मऊ समेत कई अन्य जनपदों में अगले 72 घंटे के दौरान मौसम सामान्य रहने का अनुमान है। इस अवधि में इन सभी जनपदों के ज्यादातर इलाकों में पूरे दिन तेज धूप होने के कारण दोपहर के वक्त लोगों को हल्की गर्मी का एहसास हो सकता है। हालांकि, सुबह और शाम के वक्त इन सभी जनपदों में लोगों को ठिठुरन भरी ठंड का सामना करना पड़ सकता है। गौरतलब है कि बीते 3 से 4 दिनों के दौरान भी इन सभी जनपदों के ज्यादातर हिस्सों में मौसम सामान्य रह रहा है। पूर्वांचल के साथ-साथ पश्चिमांचल के ज्यादातर जनपदों में भी एक सप्ताह तक मौसम सामान्य बने रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के लगभग सभी जनपदों में पूरे महीने मौसम खुशनुमा बना रहेगा। इस दौरान दिन के वक्त इन सभी जनपदों में तेज धूप होगी सुबह और शाम के वक्त लोगों को हल्की ठंड का एहसास हो सकता है। गौरतलब है कि अक्टूबर महीने में करीब एक हफ्ते तक गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, बस्ती समेत कई अन्य जनपदों में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली, जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ा। मूसलाधार बारिश के कारण इन सभी जनपदों के प्रमुख सड़कों पर जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई वहीं, कुछ जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने के कारण कई लोग झुलस गए। इन सबके अलावा सिद्धार्थ नगर बहराइच श्रावस्ती बलरामपुर तथा गोंडा जनपद में भी अक्टूबर के दूसरे हफ्ते में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली जिसके कारण इन सभी जनपदों के कई प्रमुख इलाकों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई लोगों के घरों में पानी घुसने के कारण काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मूसलाधार बारिश के कारण उत्तर प्रदेश के करीब 18 जनपदों में इस वक्त नदियों का जलस्तर बढ़ा हुआ है। बहराइच, गोंडा, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, बस्ती, श्रावस्ती तथा बलरामपुर समेत प्रदेश के कई अन्य जनपद इस वक्त बाढ़ की गंभीर स्थिति से गुजर रहे हैं। प्रत्येक जिले के लगभग सैकड़ों गांव पूरी तरह जलमग्न हो चुके हैं। राज्य आपदा प्रबंधन द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बाढ़ से अब तक करीब आधा दर्जन लोगों की मृत्यु भी हो चुकी है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) बीते कुछ दिनों की तरह ही खुशनुमा रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ तथा उसके आसपास के रायबरेली, सीतापुर, बाराबंकी, उन्नाव समेत कई अन्य जनपदों में अगले कुछ दिनों तक मौसम सामान्य बना रहेगा। आज पूरे दिन तेज धूप के कारण लखनऊ में अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ कानपुर में भी मौसम साफ रहने का अनुमान है। जिसके कारण कानपुर में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जबकि न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 10 दिनों तक प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में न्यूनतम तापमान 20 से 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है, इसके साथ ही अधिकतम तापमान भी 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 48AQI

2. तालकटोरा - 50AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 44AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 42AQI

5. गोमती नगर - 40AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 39AQI

Tags:    

Similar News