Lucknow Weather: लखनऊ में इतने दिन होगी भीषण बारिश, इन जिलों में भी झमक कर गिरेगा पानी

Lucknow Weather Today: आज राजधानी लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) बेहद रोमांचक होने वाला है। सुबह से ही बूंदाबादी का सिलसिला जारी है।

Report :  Vidushi Mishra
Update: 2022-07-30 14:12 GMT

Lucknow Weather update today (image news network)

Click the Play button to listen to article

Lucknow Weather Today 30 July 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में इन दिनों मौसम बहुत सुहावना है। गर्मी की वजह से चिड़चिड़ा गए राजधानीवासियों को बारिश ने राहत दी है। ऐसे में लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर और उसके आसपास के अन्य जिलों में सुबह से ही बारिश हो रही है। मौसम विभाग(IMD) ने आज पूरे दिन बारिश होने की संभावना जताई है। गौरतलब है बीती 20 जुलाई से राजधानी में धीरे-धीरे बारिश होने का सिलसिला लगातार जारी है। फिलहाल इस बारे बारिश बीते सालों की अपेक्षा बहुत कम देखने को मिली है। रिपोर्ट के अनुसार, लखनऊ(Lucknow Rain Today) समेत यूपी के अन्य जिलों में इस बार सामान्य से भी कम बारिश हुई है। लेकिन राहत की बात ये है कि बारिश ने गर्मी से लोगों को निजात दिलाई है। वहीं कई जिलों में बारिश के दौरान बिजली गिरने से कई लोगों की मौत होने की भी खबर मिली है।

लखनऊ का मौसम (Lucknow Weather Today)

आज राजधानी लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) बेहद रोमांचक होने वाला है। सुबह से ही बूंदाबादी का सिलसिला जारी है। लखनऊ के आसपान के जिलों का भी यही हाल है। ऐसे में अगर आप कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो मौसम के हिसाब से आपको बहुत आनंद आएगा और खुशमिजाज रखेगा।

लखनऊ का मौसम (फोटो- सोशल मीडिया)

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, आज पूरे दिन लखनऊ तथा उसके आसपास के कई अन्य जिलों में कहीं बूंदाबादी होगी तो कहीं पर भारी बारिश होने की संभावना है। साथ ही मौसम विभाग ने बताया कि लखनऊ, कानपुर, उन्नाव तथा बाराबंकी में आज सुबह से ही काले बादलों का जमावड़ा लगा रहेगा। जैसा की देखा भी जा सकता है कि सुबह से ही राजधानी लखनऊ, सीतापुर, बाराबंकी, कानपुर में धीरे-धीरे बारिश का सिलसिला लगातार जारी है। वहीं दोपहर तक इन जिलों में भयंकर बारिश होने की संभावना है।

फिलहाल मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी लखनऊ समेत उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में अगले 72 घंटे तक बादलों का आना-जाना जारी रहेगा। जबकि कई जगहों पर गरजाहट के साथ बिजली गिरने की भी संभावना है। ऐसे में सतर्क रहें।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)


राजधानी लखनऊ का तापमान (Lucknow Ka Tapman) बारिश होने की वजह से बीते कई दिनों से 10 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया है यानी 40 डिग्री सेल्सियस से अब 30 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। जबिक न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अंदाजा है। इस बारे में मौसम विभाग का कहना है कि लखनऊ समेत प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश के बाद तापमान 2 से 3 डिग्री सेल्सियस और भी नीचे आ सकता है।  

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

राजधानी लखनऊ तथा उसके आसपास के जिलों में बारिश की वजह से वायु की गुणवत्ता में भी सुधार देखने को मिला है। बीते दिन दोपहर को लखनऊ में एक AQI 80 से नीचे दर्ज किया गया। आज लखनऊ में सुबह 7:00 बजे के करीब AQI 40 दर्ज किया गया है। जोकि काफी अच्छा माना जाता है।

Tags:    

Similar News