Lucknow Weather : लखनऊ में आज खिलेगी तेज धूप, इस दिन से दिखेगा कोहरे का असर

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-11-09 00:31 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 9 November 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बीते कुछ दिनों से प्रदूषण के कारण धुंध भरा मौसम रह रहा था। हालांकि आज लखनऊ में सुबह से ही तेज धूप निकलने की संभावना है जिसके कारण पूरे दिन खुशनुमा मौसम बना रहेगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक तेज धूप के कारण लखनऊ वासियों को आज दिन में उमस का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, रात में और सुबह के वक्त तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास होने के कारण लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास भी होगा। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के विभिन्न जिलों में भी आज पूरे दिन मौसम साफ बना रहेगा जिसके कारण यहां भी लोगों को दिन में गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। सुबह के वक्त इन सभी जनपदों के कुछ इलाकों में कोहरे का असर भी देखने को मिल सकता है।

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) आज तेज धूप के कारण पूरे दिन खुशनुमा बना रहेगा। चारबाग, आलमबाग, गोमतीनगर, मोहनलालगंज, चिनहट समेत आसपास के कई अन्य इलाकों में आज पूरे दिन तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि सुबह के वक्त जनपद के ग्रामीण इलाकों में कोहरे का असर देखने को मिल सकता है। वहीं, शहरी और ग्रामीण दोनों ही जगहों पर सुबह के समय तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है जिसके कारण लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास होगा। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के अलावा कानपुर, रायबरेली, सीतापुर, उन्नाव तथा बाराबंकी जैसे आसपास के कुछ अन्य जिलों में भी आज पूरे दिन मौसम साफ बने रहने का अनुमान है। गौरतलब है कि इन सभी जनपदों में बीते कुछ दिनों से प्रदूषण के कारण धुंध भरा मौसम रह रहा था। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 3 से 4 दिनों तक लखनऊ तथा कानपुर समेत आसपास के ज्यादातर जनपदों में मौसम साफ बना रहेगा।

लखनऊ तथा कानपुर के साथ-साथ प्रदेश के पूर्वांचल तथा पश्चिमांचल क्षेत्र में स्थित जनपदों में भी आज मौसम साफ रहने का अनुमान है। पश्चिमांचल तथा एनसीआर के ज्यादातर क्षेत्रों में इस महीने प्रदूषण के कारण धुंध भरा मौसम देखने को मिला। वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से ऊपर रहने के कारण इन सभी क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को आंखों में जलन और सांस लेने में दिक्कत जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ा। मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 3 से 4 दिनों तक आगरा, मेरठ, नोएडा तथा गाजियाबाद समेत पश्चिमांचल तथा एनसीआर के ज्यादातर क्षेत्रों में इसी तरह धुंध भरा मौसम बना रहेगा। पूर्वांचल के मौसम की बात करें तो आज गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महाराजगंज, बस्ती, मऊ, जौनपुर, आजमगढ़, प्रयागराज, भदोही तथा वाराणसी समेत पूर्वांचल के लगभग सभी जनपदों में मौसम साफ रहने का अनुमान है। दिन के वक्त तेज धूप होने के कारण यहां भी लोगों को हल्के गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, भारतीय मौसम विभाग की ओर से संभावना जताई जा रही है कि 15 नवंबर के बाद प्रदेश के ज्यादातर जनपदों में कोहरे का प्रकोप देखने को मिल सकता है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) पूरे दिन साफ मौसम रहने का अनुमान है। तेज धूप के कारण लखनऊ में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। कानपुर में आज अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है लेकिन न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 97AQI

2. तालकटोरा - 117AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 109AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 92AQI

5. गोमती नगर - 122AQI

7. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 110AQI

Tags:    

Similar News