Lucknow Weather: लखनऊ में इतने दिन तक होगी बारिश, इन इलाकों में जमकर बरसेंगे बादल

UP Weather Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में आज अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

Written By :  Bishwajeet Kumar
Update: 2022-10-09 13:59 GMT

Lucknow Weather (Image Credit : Social Media)

Lucknow Weather Today 9 October 2022 : उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में बीते तीन-चार दिनों से बूंदाबांदी का सिलसिला देखने को मिल रहा है। आज भी जनपद के ज्यादातर इलाकों में दिन के वक्त मध्यम स्तर के बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ के ज्यादातर इलाकों में आज सुबह के वक्त आंशिक रूप से हल्के बादल छाए रह सकते हैं वहीं, दोपहर बाद जनपद के ज्यादातर इलाकों में मध्यम स्तर के बारिश होने की संभावना है इस दौरान तेज हवा भी चल सकती है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ के साथ-साथ उसके आसपास के सीतापुर, रायबरेली, कानपुर, उन्नाव तथा बाराबंकी समेत कई अन्य जनपदों में भी पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रह सकता है। इस दौरान इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में हल्के से मध्यम स्तर की बारिश देखने को मिल सकती है वहीं, कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है। आइए जानते हैं अगले कुछ दिनों तक लखनऊ तथा उत्तर प्रदेश के कुछ अन्य जनपदों में मौसम कैसा रहेगा?

लखनऊ मौसम का पूर्वानुमान (Lucknow Weather Forecast)

लखनऊ का मौसम (Lucknow Ka Mausam) बीते कुछ दिनों से तेज हवा तथा बारिश के कारण काफी ठंडा रह रहा है। जहां इस महीने के शुरुआती दिनों में तेज धूप के कारण लखनऊ वासियों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ रहा था वहीं कुछ दिनों से हो रही बारिश के कारण यहां सुबह और शाम के वक्त लोगों को गुलाबी ठंड का एहसास हो रहा है। पिछले महीने सितंबर में दूसरे तथा तीसरे सप्ताह में रिकॉर्ड स्तर की बारिश देखने को मिली जिसके कारण जनपद के ज्यादातर इलाकों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई वहीं तेज बारिश के बाद तापमान में भी गिरावट देखने को मिली थी हालांकि इस दौरान भी लोगों को गर्मी से पूरी तरह राहत नहीं मिली थी। 5 अक्टूबर से हो रही बारिश के कारण लखनऊ में तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि लखनऊ के जागरण इलाकों में आज भी पूरे दिन बादलों का जमावड़ा लगा रह सकता है वहीं दोपहर बाद चिनहट, चारबाग, आलमबाग, गोमती नगर, तालकटोरा, एयरपोर्ट तथा मोहनलालगंज समेत कुछ अन्य इलाकों में तेज बारिश देखने को मिल सकती है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में दोपहर 1:00 बजे के बाद मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है, इस दौरान कुछ जगहों पर भारी बारिश देखने को भी मिल सकती है। गौरतलब है कि बीते दिन इन जनपद के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम स्तर के बारिश देखने को मिली थी। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक लखनऊ के साथ-साथ कानपुर, बाराबंकी, उन्नाव, रायबरेली तथा सीतापुर समेत कई अन्य जनपदों में भी अगले 24 घंटे के दौरान हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है, इन सभी जनपदों में भी बीते कुछ दिनों से बूंदाबांदी का सिलसिला जारी है। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले कुछ दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होने का सिलसिला इन सभी जनपदों में जारी रह सकता है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश के कई अन्य जनपदों में भी इस महीने की शुरुआत में तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा था। पूर्वांचल के गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, आजमगढ़, मऊ, जौनपुर, महाराजगंज तथा बस्ती समेत कई अन्य जनपदों में 25 सितंबर से 3 अक्टूबर के बीच हुई तेज धूप के कारण लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ा, इस बीच इन सभी जनपदों में तापमान 30 से 35 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया था। हालांकि 5 अक्टूबर से हो रही बारिश के बाद इन सभी जनपदों तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया जिसके कारण इन दिनों लोगों को सुबह और शाम के वक़्त हल्के ठंड का अहसास हो रहा हैं। बीते 72 घंटे के दौरान बलरामपुर, श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर तथा महाराजगंज समेत कई अन्य जनपदों में बीते भारी बारिश देखने को मिली। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक इन सभी जनपदों में अगले 24 घंटे के दौरान बूंदाबांदी का सिलसिला जारी रह सकता है। मौसम विभाग का अनुमान है कि पूर्वांचल के गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, बस्ती, मऊ आजमगढ़ तथा जौनपुर समेत कई अन्य जनपदों में भी आज दिन के वक्त बादलों का आना जाना लगा रहता है वहीं, दोपहर बाद इन सभी जनपदों के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम स्तर के बारिश होने की भी संभावना है। गौरतलब है कि बीते दिनों हुई धार बारिश के कारण पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में जलभराव की गंभीर स्थिति उत्पन्न हो गई थी जिसके कारण स्थानीय लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 48 घंटे के दौरान पूर्वांचल के ज्यादातर जनपदों में छिटपुट बारिश देखने को मिल सकती है वहीं, इस दौरान कुछ जगहों पर 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज हवा के साथ मध्यम भारी बारिश होने की भी संभावना है।

लखनऊ का तापमान (Lucknow Temperature)

लखनऊ में आज मौसम (Lucknow Weather Today) पिछले दिनों के मुकाबले हल्का गर्म रह सकता है। बीते कुछ दिनों से लखनऊ तथा उसके आसपास के कई अन्य जनपदों में हो रही बारिश के कारण तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया। भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले 24 घंटे के दौरान लखनऊ तथा उसके आसपास के ज्यादातर जनपदों में बादलों का जमावड़ा लगा रह सकता है, इस दौरान कुछ जगहों पर मध्यम स्तर की बारिश होने की भी संभावना है। हालांकि, इस अवधि में भारी बारिश होने की संभावना काफी कम होने के कारण आज लखनऊ में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है। लखनऊ के साथ-साथ कानपुर में भी आज तापमान में इजाफा दर्ज हो सकता है, भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि आज कानपुर में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है।

लखनऊ में वायु गुणवत्ता (Lucknow AQI)

आज सुबह 7:00 बजे के करीब लखनऊ के अलग-अलग हिस्सों में AQI कुछ इस प्रकार रहा।

1. लालबाग - 62AQI

2. तालकटोरा - 54AQI

3. सेंट्रल स्कूल - 58AQI

4. बी आर अम्बेडकर विश्वविद्यालय - 61AQI

5. गोमती नगर - 49AQI

6. कुकरैल पिकनिक स्पॉट-1 - 55AQI

Tags:    

Similar News