Lucknow University: बीटेक, बीफार्मा और एमसीए की रिक्त सीटों पर सीधे प्रवेश के लिए 24 अगस्त तक आवेदन, जारी किया गया फॉर्म

Lucknow University: प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि आवेदन करने वाले अभ्यर्थी जेईई 2024, सीयूईटी यूजी या पीजी में कोई परीक्षा पास होने चाहिए। उनका कहना है कि 24 अगस्त तक रिक्त सीटों के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इसके बाद विवि की ओर से मेरिट सूची जारी की जाएगी। जिसके अनुसार प्रवेश होंगे।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-07-26 06:45 GMT

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2024-25 के तहत बीटेक, बीफार्मा और एमसीए में सीधे प्रवेश के लिए अब 24 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे। पहले अंतिम तिथि 25 जुलाई तय की गई थी। इस संबंध में एलयू की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं। प्रवक्ता का कहना है कि बीटेक व एमसीए लेट्रल इंट्री के जरिए द्वितीय वर्ष में भी सीधे एडमिशन लिए जाएंगे।

सीधे प्रवेश के लिए 24 अगस्त तक आवेदन 

उत्तर प्रदेश तकनीकी प्रवेश काउंसलिंग (यूपीटीएसी) 2024 से रिक्त रहने वाली सीटों पर एलयू अपने स्तर से दाखिले लेगा। इस संबंध में विवि की आधिकारिक वेबसाइट के एडमिशन पेज पर आवेदन पत्र अपलोड कर दिया गया है। जहां से अभ्यर्थी आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के बाद विवि वित्त नियंत्रक के नाम पर 500 रूपये का ड्राफ्ट बनवाना होगा। जिसे आवेदन पत्र के साथ 24 अगस्त तक अधिष्ठाता अभियांत्रिकीय व तकनीकी संकाय के कार्यालय में जमा कर सकेंगे। प्रवक्ता प्रो. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि आवेदन करने वाले अभ्यर्थी जेईई 2024, सीयूईटी यूजी या पीजी में कोई परीक्षा पास होने चाहिए। उनका कहना है कि 24 अगस्त तक रिक्त सीटों के लिए आवेदन लिए जाएंगे। इसके बाद विवि की ओर से मेरिट सूची जारी की जाएगी। जिसके अनुसार प्रवेश होंगे। 

प्रवेश के लिए पात्रता तय 

एलयू में मैकेनिकल, सिविल, इलेक्ट्रिकल, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग और कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग एआई स्ट्रीम में बीटेक कार्यक्रम संचालित है। बीटेक में प्रवेश के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में 12वीं पास होना अनिवार्य है। एमसीए में एडमिशन के लिए सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को न्यूनतम 55 फीसदी अंकों के साथ बीसीए या बीएससी कंप्यूटर साइंस या बीएससी आईटी की डिग्री होना जरूरी है। जबकि बीफार्मा में प्रवेश के लिए साइंस ग्रुप से 12वीं परीक्षा पास होना चाहिए। 

पाठ्यक्रमों की प्रति सेमेस्टर फीस 

बीटेक के लिए 60,130 रूपये, एमसीए 56,130 रूपये, बीफार्मा 60,130 रूपये प्रति सेमेस्टर फीस तय की गई है। बता दें कि प्रथम सेमेस्टर में दाखिला लेने वाले छात्रों को पंजीकरण शुल्क 1000 रूपये और कॉशन मनी 5000 रूपये भी जमा करना होगा। 

इन दस्तावेजों संग जमा करें फॉर्म 

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की मार्कशीट व सर्टिफिकेट।एमसीए के लिए बीसीए या बीएससी की मार्कशीट व सर्टिफिकेट। लेट्रल इंट्री के लिए डिप्लोमा इन इंजीनियरिंग की मार्कशीट व सर्टिफिकेट। आरक्षण के लिए एक अप्रैल, 2024 के बाद का जाति प्रमाण पत्र। इन सभी सभी दस्तावेजों का स्वहस्ताक्षरित कर आवेदन फॉर्म के साथ संलग्न करना होगा।

Tags:    

Similar News