Ayodhya Ram Mandir: राम भक्तों को न हो परेशानी, इन चार मार्गों पर बिना रुकावट दौड़ेंगे वाहन, प्रशासन ने बनाई खास रणनीति

Ramlala Pran Pratishtha: प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि, 'टैक्सी, इलेक्ट्रिक ऑटो, बसें इत्यादि आसानी से उपलब्ध हो, इसकी तैयारी किया जाए। उन्होंने कहा कि, सभी अधिकारी सुनिश्चित कर लें कि ड्राइवर, कंडक्टर वर्दी में रहें।

Newstrack :  Network
Update: 2024-01-18 16:07 GMT

अयोध्या राम मंदिर (Social Media)

Lucknow News: अयोध्या राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होना है। इसे लेकर सुरक्षा-व्यवस्था चाक-चौबंद है। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार इस ऐतिहासिक अवसर पर प्रदेश के चार अलग-अलग मार्गो से अयोध्या के लिए ग्रीन कॉरिडोर (Green Corridor) बनाएगी।

इस कॉरिडोर से परिवहन निगम की बसें और निजी बसों के अलावा प्राइवेट टैक्सी निर्बाध रूप से संचालित होंगी। इंटरसेप्टर के माध्यम से इस ग्रीन कॉरिडोर की निगरानी की जाएगी। ग्रीन कॉरिडोर से वाहन बिना किसी बाधा के संचालित हो पाएंगे।   

इन चार मार्गों पर ग्रीन कॉरिडोर

परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव एल. वेंकटेश्वर लू (l. Venkateshwara Lu) की अध्यक्षता में परिवहन निगम के सभागार कक्ष में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों की समीक्षा बैठक हुई। प्रमुख सचिव ने बताया कि गोरखपुर-अयोध्या (Gorakhpur-Ayodhya), प्रयागराज-अयोध्या (Prayagraj-Ayodhya), वाराणसी-अयोध्या (Varanasi-Ayodhya), लखनऊ-अयोध्या (Lucknow-Ayodhya) मार्ग पर ग्रीन कॉरिडोर बनाया जाएगा। अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं-यात्रियों को आवागमन में समस्या न हो, इसी के मद्देनजर दो माह के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया जा रहा है। आवश्यकतानुसार इसे आगे भी बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा कि, रेलवे अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आस्था एक्सप्रेस का संचालन कर रहा है। आने वाले श्रद्धालुओं को आवागमन की सुविधा के लिए परिवहन निगम इलेक्ट्रिक बसें संचालित करेगा।

ब्रेथ एनलाइजर से हो ड्राइवर-कंडक्टर की जांच 

प्रमुख सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि, 'टैक्सी, इलेक्ट्रिक ऑटो, बसें इत्यादि आसानी से उपलब्ध हो, इसकी तैयारी किया जाए। उन्होंने कहा कि, सभी अधिकारी सुनिश्चित कर लें कि ड्राइवर, कंडक्टर वर्दी में रहें। ब्रेथ एनलाइजर से सभी चालक/परिचालक की जांच की जाए। इंटरसेप्टर के माध्यम से ओवर स्पीडिंग की भी जांच की जाए, जिससे कि दुर्घटना को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि बसों में ओवरलोडिंग की जांच की जाए।

बसें साफ-सुथरी रहें

प्रमुख सचिव ने आगे कहा कि, बस स्टेशन एवं बसें साफ-सुथरी रहें। बसों एवं बस स्टेशनों पर राम धुन/राम भजन बजाया जाए। जिससे कि आने वाले श्रद्धालुओं को गुडफिल हो। उन्होंने कहा कि, एलईडी एवं फ्लैक्सी के माध्यम से श्रद्धालुओं को जानकारी उपलब्ध कराई जाए। बसों में अधिकारियों के कान्टेक्ट नम्बर लिखे हों। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी के पश्चात प्रतिदिन एक लाख श्रद्धालुओं के अयोध्या दर्शन करने आने की संभावना है। श्रद्धालुओं को बेहतर परिवहन सेवा उपलब्ध कराने की जिम्मेदारी परिवहन विभाग की है। उन्होंने अधिकारियों को सतर्क एवं लगनशीलता के साथ कार्य करने के निर्देश दिये।

Tags:    

Similar News