LDA News: ट्रांसपोर्ट नगर हादसे के बाद जागा LDA , अब 15 मीटर और उससे ऊंचे भवनों का 5 वर्ष में होगा सेफ्टी ऑडिट

LDA News: प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि जन सामान्य के जान-माल की सुरक्षा के दृष्टिगत बहुमंजिला भवनों का स्ट्रक्चरल सेफ्टी ऑडिट कराया जाना बेहद अनिवार्य है।

Written By :  Santosh Tiwari
Update:2024-09-13 20:44 IST

Photo- Social Media

Lucknow News: राजधानी के ट्रांसपोर्ट नगर में हादसा होने के बाद अब एलडीए के जिम्मेदारों की नींद टूटी है। एलडीए की ओर से अब राजधानी के 15 मीटर या उससे अधिक ऊंचे बहुमंजिला भवनों का हर 5 वर्ष में स्ट्रक्चरल सेफ्टी ऑडिट कराया जाएगा। इसके लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण स्ट्रक्चरल इंजीनियर/कंसल्टेंट/फर्म का पैनल गठित करेगा। प्राधिकरण बोर्ड की 182वीं बैठक में इसका प्रस्ताव पास किया गया है।

प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि जन सामान्य के जान-माल की सुरक्षा के दृष्टिगत बहुमंजिला भवनों का स्ट्रक्चरल सेफ्टी ऑडिट कराया जाना बेहद अनिवार्य है। इस सम्बंध में प्राधिकरण बोर्ड द्वारा पूर्व में भी प्रस्ताव पारित किया गया है। शुक्रवार को आयोजित बोर्ड बैठक में निर्णय लिया गया है कि प्राधिकरण के स्तर से स्ट्रक्चरल इंजीनियर/कंसल्टेंट/फर्म का पैनल गठित किया जाएगा, जिसके लिए जल्द से जल्द कार्यवाही सम्पादित करायी जाएगी। इस क्रम में विकास क्षेत्र में 15 मीटर या उससे अधिक ऊंचे बहुमंजिला भवनों का हर 5 वर्ष में स्ट्रक्चरल सेफ्टी ऑडिट कराया जाएगा। साथ ही स्ट्रक्चरल सेफ्टी ऑडिट को अग्निशमन विभाग के साथ लिंक किया जाएगा, जिससे कि कार्यवाही को प्रभावी तरीके से प्रचलित किया जा सके।

1441 करोड़ रुपये से वेलनेस सिटी का विकास

उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि लखनऊ-सुल्तानपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर प्रस्तावित वेलनेस सिटी का विकास 1441.26609 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा। इसमें भूमि अधिग्रहण व विकास कार्यों के लिए शासन द्वारा मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण योजना के तहत 40 प्रतिशत धनराशि प्रदान की जाएगी। शासन के निर्देशानुसार योजना में आ रही निजी विकासकर्ताओं की 296.843 एकड़ भूमि को इससे अलग करते हुए ग्राम-मस्तेमऊ की भूमि को शामिल किया गया है। अब वेलनेस सिटी के लिए ग्राम-बक्कास, मलूकपुर ढकवा, चौरहिया, चौरासी, दुलारमऊ, नूरपुर बेहटा व मस्तेमऊ की 1197.984 एकड़ भूमि अर्जित की जाएगी। अर्जन की कार्यवाही के लिए शहरी क्षेत्र में कलेक्टर सर्किल रेट का दो गुना व ग्रामीण क्षेत्र में चार गुना प्रतिकर दिया जाएगा। इसके अलावा किसानों से सहमति व लैंड पूलिंग के आधार पर भूमि का जुटाव किया जाएगा। इसी तरह आईटी सिटी के लिए ग्राम-बक्कास, सोनई कंजेहरा, सिकन्दरपुर अमोलिया, सिद्धपुरा, परेहटा, पहाड़ नगर टिकरिया, रकीबाबाद, मोहारी खुर्द, खुजौली व भटवारा की कुल 1710.2433 एकड़ भूमि जुटायी जाएगी।

Tags:    

Similar News