UP Politics: उपचुनाव में विपक्ष मंगेश की मौत को बना सकता है मुद्दा? अखिलेश ने कोर्ट से की ये मांग

UP Politics:उत्तर प्रदेश में विधानसभा की दस सीटों पर उप चुनाव होने वाले हैं। इस चुनाव में विपक्ष मंगेश यादव के एनकाउंटर को मुद्दा बना सकता है।

Report :  Network
Update: 2024-09-08 07:55 GMT

 UP Politics (Pic: Newstrack)

Mangesh Encounter:सुल्तानपुर में एसटीएफ के साथ मुठभेड़ में मारे गए मंगेश यादव का मामला तुल पकड़ता जा रहा है। यूपी में जल्द ही विधानसभा की दस सीटों पर उप चुनाव होने वाले हैं। मंगेश एनकाउंटर को विपक्ष इस उप चुनाव में मुद्दा बना सकता है। इसी मंशा के साथ विपक्ष आगे भी बढ़ रहा है।

यूपी में कानून का शासन नहीं है-राहुल गांधी

वहीं समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगेश एनकाउंटर मामले में न्यायालय और मानवाधिकार आयोग से दखल देने का अनुरोध किया है। उधर, लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष और रायबरेली से कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा है कि यूपी में कानून का शासन नहीं है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मंगेश की बहन प्रिंसी यादव का वीडियो एक्स पर अपलोड करते हुए लिखा है कि इस बच्ची के आंसुओं की गवाही के आधार पर न्यायालय व मानवाधिकार आयोग से तत्काल सक्रिय होने का विनम्र आग्रह है।

भाजपा रूल आफ लॉ पर विश्वास ही नहीं करती है

वहीं कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगेश यादव एनकाउंटर मामले में भाजपा पर हमला बोलते हुए एक्स पर लिखा है कि सुल्तानपर में हुए मंगेश यादव के एनकाउंटर ने एक बार फिर साबित कर दिया है कि भाजपा रूल आफ लॉ पर विश्वास ही नहीं करती है।

मंगेश के परिवार के आंसू पूरे देश से सवाल पूछ रहे हैं, कौन जिएगा और कौन नहीं, इसका फैसला अदालत करेगी या पुलिस? एसटीएफ जैसी प्रोफेशनल फोर्स को भाजपा सरकार में आपराधिक गिरोह की तरह चलाया जा रहा है।

मंगेश यादव के घर पहुंचेगा कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल

उधर, कांग्रेस पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष मनोज यादव के नेतृत्व में कांग्रेस का 16 सदस्यी प्रतिनिधिमंडल रविवार को जौनपुर स्थित मंगेश यादव के घर जाएगा और इस पूरे घटनाक्रम की जानकारी लेकर केंद्रीय नेतृत्व को भेजेगा।

...तो क्या पुलिस जाति पूछकर चलाए गोली : ओमप्रकाश राजभर

वहीं कैबिनेट मंत्री और सुभासपा अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने सपा अध्यक्ष के आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि उनके बयान से तो यही लगता है कि पुलिस ऐसे मामलों में अपराधियों से आधार कार्ड मांगे और पूछे कि तुम किस बिरादरी के हो, तब गोली चलाए। राजभर ने कहा कि पुलिस अपनी रक्षा के लिए फूल बरसाएगी या गोली चलाएगी।

एनकाउंटर शासनिक हत्या का साधन बन गया है- चंद्रशेखर

वहीं, मंगेश एनकाउंटर मामले पर आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि आरोपी की मां ने जो एनकाउंटर पर सवाल उठाए हैं वो चिंता का विषय है। उसकी मां ने कहा था कि पुलिस ने उसके बेटे को रात में पूछताछ के बहाने तीन दिन पहले उठाया था और उसकी गोली मारकर हत्या कर दी। उन्होंने कहा, एनकाउंटर शासनिक हत्या का साधन बन गया है। उन्होंने जांच की मांग की है। विपक्ष मंगेश यादव एनकाउंटर को लेकर जिस तरह से बीजेपी और सरकार को घेरने में लगा है उससे तो यही लगता है कि यूपी के उप चुनाव में विपक्ष इसे मुद्दा बना सकता है और मजबूती के साथ उठा सकता है।

Similar News