Lucknow News: AKTU में बीटेक, एमसीए पाठ्यक्रमों के लिए सीधे प्रवेश की सुविधा, इन अभ्यर्थियों के पास मौका

AKTU: कुलपति प्रो. पांडेय ने बताया कि बीटेक, बीफार्मा और एमसीए के अलावा अन्य किसी भी पाठ्यक्रम के द्वितीय वर्ष में सीधे प्रवेश की सुविधा नहीं है।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-07-01 04:15 GMT

Lucknow News: डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय और संबद्ध कॉलेजों में बीटेक, बीफार्मा और एमसीए पाठ्यक्रम के द्वितीय वर्ष में अधिकतम 10 प्रतिशत सीटों पर ही प्रवेश लिए जा सकेंगे। जो बीते वर्ष के इन पाठ्यक्रमों में तय सीटों की 10 फीसदी होंगी। इन कार्यक्रमों के लिए वही अभ्यर्थी पंजीकरण करा सकेंगे, जिन्होंने सीयूईटी यूजी और पीजी 2024 परीक्षा पास की हो। 

इन पाठ्यक्रमों में मिलेगा सीधे प्रवेश 

एकेटीयू में शैक्षिक सत्र 2024-25 के मद्देनजर बीटेक, एमबीए, एमसीए और एमसीए लेट्रल इंट्री कार्यक्रम में पंजीकरण प्रक्रिया जारी है। यूपी तकनीकी प्रवेश काउंसलिंग की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए 10 जुलाई तक पंजीकरण किए जा रहे हैं। इसके मद्देनजर अभ्यर्थी बीटेक, बीफार्मा और एमसीए कार्यक्रम के दूसरे वर्ष में भी सीधे प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय का कहना है कि इन पाठ्यक्रमों में सीधे प्रवेश की सुविधा है। बीटेक द्वितीय वर्ष में एडमिशन के लिए इंजीनियरिंग डिप्लोमा और बीएससी करने वाले विद्यार्थी पात्र होंगे। इसी तरह बीफार्मा में फार्मेसी में डिप्लोमाधारक और एमसीए पाठ्यक्रम में एकेटीयू से संबद्ध किसी भी संस्थान के छात्र-छात्राएं दाखिले के लिए पात्र माने जाएंगे। कुलपति प्रो. पांडेय ने बताया कि बीटेक, बीफार्मा और एमसीए के अलावा अन्य किसी भी पाठ्यक्रम के द्वितीय वर्ष में सीधे प्रवेश की सुविधा नहीं है। 

दूसरे प्रदेश के विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा प्रवेश 

बीटेक, बीफार्मा और एमसीए द्वितीय वर्ष में दाखिले के लिए किसी दूसरे प्रदेश के विद्यार्थी पात्र नहीं होंगे। इस संबंध में विवि की ओर से दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। उसमें यह कहा गया है कि यदि कोई छात्र या छात्रा इन पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए क्वालिफाई कर जाते हैं और उनके माता-पिता प्रदेश के निवासी नहीं हैं तो उन्हें प्रवेश नहीं मिल सकेगा। 

बीटेक में पहले डिप्लोमा के छात्रों को मिलेगा मौका 

बीटेक द्वितीय वर्ष में प्रवेश के इच्छुक इंजीनियरिंग डिप्लोमा और बीएससी के छात्रों में प्रथम वरीयता डिप्लोमा छात्रों को दी जाएगी। डिप्लोमा छात्रों के प्रवेश के बाद ही बची सीटों पर बीएससी के विद्यार्थियों को एडमिशन का मौका मिलेगा।

Tags:    

Similar News