LDA News: नागरिक सुविधा दिवस में न आने पर जीएम जलकल को शोकाॅज नोटिस, शिकायतों पर एक सप्ताह में रिपोर्ट तलब

LDA News: मंडलायुक्त के साथ ही एलडीए वीसी प्रथमेश कुमार ने भी अपने विभाग से संबंधित विभिन्न शिकायतों को सुना। लापरवाही करने वाले अधिकारियों को उन्होंने फटकार भी लगाई।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-08-27 07:25 GMT

नागरिक सुविधा दिवस पर उपस्थित लोग (Pic: Newstrack)

LDA News: गोमती नगर स्थित लखनऊ विकास प्राधिकरण कार्यालय में मंगलवार को नागरिक सुविधा दिवस का आयोजन किया गया। इसमें मण्डलायुक्त, लखनऊ डाॅ. रोशन जैकब की अध्यक्षता में जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार व एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार समेत विभिन्न विभागों के सक्षम अधिकारियों द्वारा जन सामान्य की समस्याओं को विस्तारपूर्वक सुना गया तथा इनके निस्तारण के सम्बंध में सम्बंधित को दिशा-निर्देश दिये गये।

जनसुनवाई में पहुंची नीलम सिंह समेत अन्य लोगों ने प्रार्थना पत्र दिया कि विभूति खण्ड में भूखण्ड संख्या-बी-3/51 तथा होटल शिवा ग्रैण्ड के सामने सीवर लाइन लंबे समय से क्षतिग्रस्त है। इससे सीवर का गंदा पानी सड़क पर भरा रहता है और क्षेत्रवासियों का रहना दूभर हो गया है। उक्त प्रकरण में मण्डलायुक्त ने जलकल विभाग के प्रतिनिधि को तलब किया तो पता चला कि कोई सक्षम स्तर का अधिकारी शिविर में उपस्थित ही नहीं है। इस पर मण्डलायुक्त ने कड़ी नाराजगी जताते हुए जीएम, जलकल को शो-काॅज नोटिस जारी करने तथा भविष्य में जन सामान्य के लिए आयोजित किये जाने वाले ऐसे शिविरों में स्वयं उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं। वहीं, सम्बंधित शिकायत पर एक सप्ताह के अंदर स्थल निरीक्षण करके समस्या का समाधान कराने का अल्टीमेटम दिया है।

इसके अलावा आलमबाग निवासी गुरबीर सिंह ने बस अड्डे के पीछे स्थित सिण्डर्स डम्प योजना में अवैध अतिक्रमण व कूड़ा डम्पिंग की शिकायत की। वहीं, जियामऊ निवासी अशोक कुमार यादव ने प्रार्थना पत्र दिया कि कुछ लोगों ने उनके मकान के सामने गली में अवैध अतिक्रमण करते हुए टीनशेड डालकर आरओ वाॅटर प्लांट खोल लिया है, जिससे क्षेत्रवासियों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। अवैध निर्माण व् अतिक्रमण के सम्बंध में प्राप्त हुयी ऐसी शिकायतों पर मण्डलायुक्त ने अधिकारियों को एक सप्ताह के अंदर स्थलीय निरीक्षण करके कार्यवाही सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं।

इस क्रम में गोमती नगर के पारिजात अपार्टमेंट निवासी माया सिंह ने जानकीपुरम के सेक्टर-आई में स्थित भूखण्ड संख्या-एम/127 तथा आलमबाग निवासी सुरेन्द्र चावला ने कानपुर रोड योजना के भूखण्ड संख्या-ई-192 के नामांतरण के सम्बंध में प्रार्थना पत्र दिया। जिस पर मण्डलायुक्त ने सम्बंधित अधिकारियों को 15 दिन के अंदर प्रकरण का निस्तारण कराने के निर्देश दिये।

वहीं, सतावती देवी ने प्रार्थना पत्र दिया कि किला मोहम्मदी की भूमि खसरा संख्या-653 नवीन परती की जमीन है, जिस पर कुछ लोग अवैध रूप से प्लाटिंग कर रहे हैं। उक्त प्रकरण में एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने अधिकारियों को तीन दिन के अंदर स्थल निरीक्षण करके कार्यवाही करने के निर्देश दिये हैं।

प्राधिकरण के सचिव विवेक श्रीवास्तव ने बताया कि आज के नागरिक सुविधा दिवस में कुल 54 प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 13 प्रकरणों का निस्तारण मौके पर ही कर दिया गया। अन्य प्रकरणों को सम्बंधित अनुभागों व विभागों को निर्धारित समय सीमा के अंतर्गत गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हेतु प्रेषित किया गया है। प्राप्त शिकायतों का विवरण निम्नवत है। आज एलडीए से सम्बंधित 33, नगर निगम से सम्बंधित 17, जिला प्रशासन से सम्बंधित 2 व बिजली विभाग से सम्बंधित 2 शिकायतें प्राप्त हुई हैं। 

Tags:    

Similar News