Agniveer Scheme : सीएम योगी ने अग्निवीर योजना को लेकर किया बड़ा ऐलान, यूपी पुलिस और पीएसी में मिलेगी छूट

Agniveer Scheme : सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस और पीएसी में पूर्व अग्निवीरों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अग्निवीरों के लिए आरक्षण की सुविधा यूपी सरकार देगी।

Report :  Rajnish Verma
Update: 2024-07-26 13:20 GMT

Agniveer Scheme : उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश सरकार ने पूर्व अग्निवीरों को लेकर बड़ा ऐलान कर दिया है। सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश पुलिस और पीएसी में पूर्व अग्निवीरों को प्राथमिकता दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अग्निवीरों के लिए आरक्षण की सुविधा यूपी सरकार देगी। सीएम योगी ने इस दौरान विपक्षी दलों पर निशाना पर साधा। उन्होंने कहा कि अग्निवीर योजना काफी अच्छी है, लेकिन कुछ राजनीतिक दल लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान के बाद मध्य प्रदेश सरकार ने भी अग्निवीरों के लिए आरक्षण देने की घोषणा कर दी है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि पीएम मोदी की मंशा के अनुसार करगिल दिवस पर उनकी सरकार ने निर्णय लिया है कि पुलिस और सशस्त्र बलों में भर्ती में अग्निवीरों को आरक्षण दिया जाएगा।

पीएम मोदी ने तोड़ी चुप्पी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अग्निवीर योजना पर अपनी चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने करगिल विजय दिवस के मौके पर कहा कि देश की रक्षा से जुड़ा संवेदनशील मामले पर भी विपक्षी दल राजनीति कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अग्निवीरों को 30 साल बाद पेंशन देने की नौबत आएगी, तब तक वह 105 साल के हो जाएंगे। उन्होंने कहा कि उनके लिए देश सर्वोपरि है न कि दल। उनके लिए देश की सुरक्षा सर्वोपरि है।

यहां भी मिलेगी छूट

बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने केंद्रीय सशस्त्र बल और असम राइफल्स में 10 प्रतिशत आरक्षण देने का ऐलान किया था। इसके साथ ही पूर्व अग्निवीरों को कांस्टेबल और राइफलमैन के पद पर उम्र की सीमा और फिजिकल में छूट देने का ऐलान किया था। गृह मंत्रालय की ओर से सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट जारी किया गया था, जिसमें लिखा था कि बीएसएफ उन अग्निवीरों को बल में नियुक्ति के लिए अनुकूल मानता है, जो चार साल का अनुभव प्राप्त कर चुके हैं। सरकार के अनुसार, बीएसएफ, एसएसबी, सीआईएसएफ, सीआरपीएफ में भी पूर्व अग्निवीरों को प्राथमिकता दी जाएगी।

आरपीएफ भी कर चुका ऐलान

यही नहीं, रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (RPF) ने भी पूर्व अग्निवीरों को उम्र सीमा और फिजिकल टेस्ट में छूट देने का ऐलान किया था। आरपीएफ के महानिदेशक ने कहा था कि पहले बैच के अग्निवीरों के लिए 5 साल तक की छूट रहेगी, वहीं उसके बाद आने वाले बैच को 3 साल की छूट मिलेगी।

Tags:    

Similar News