Lucknow News : बाजारों में दिवाली की धूम, 25 प्रतिशत तक बढ़े मूर्तियों के दाम

Lucknow News : दिवाली जैसे-जैसे नज़दीक आ रही है, वैसे-वैसे राजधानी लखनऊ की बाज़ार में रौनक़ बढ़ती जा रही है।

Update:2024-10-28 18:41 IST

Lucknow News : दिवाली जैसे-जैसे नज़दीक आ रही है, वैसे-वैसे राजधानी लखनऊ की बाज़ार में रौनक़ बढ़ती जा रही है। बाज़ार में रौनक़ के साथ-साथ इस बार मूर्ति बाज़ार में भी रौनक़ काफ़ी ज़्यादा है। बड़ी संख्या में शहर में लक्ष्मी गणेश की मूर्ति बिकने के लिए आ गई हैं। दुकानदार भी कई वैरायटी की मूर्ति बेचने के लिए आए हैं। उन्होंने बताया कि उनके पास 300 रुपए से लेकर 11 हज़ार तक की मूर्तियां हैं।


ईकोफ्रेंडली मूर्तियों की मांग बढ़ी

दुकानदारों ने बताया कि पहले लोग प्लास्टर ऑफ़ पेरिस की मूर्तियों की ज़्यादा मांग करते थे, लेकिन इस साल मिट्टी की मूर्तियों की मांग ज़्यादा है, जिसके चलते हमने इस साल कोलकाता से मिट्टी की मूर्तियां बड़ी संख्या में मंगाई हैं। मूर्तियां मिट्टी की होने से वो पानी में जल्दी से घुल जाती हैं, जिससे लोगों को मूर्तियों का विसर्जन करने में दिक़्क़त नहीं आती है। प्लास्टर ऑफ़ पेरिस की मूर्तियां जल्दी पानी में नहीं घुलती और जिसके चलते शहर में कई जगह मूर्तियों का अम्बार देखा जा सकता है।


25 फ़ीसदी तक मूर्तियों के बढ़े दाम

पिछले दस सालों से आईटी चौराहे पर मूर्ति की दुकान लगा रहे महेंद्र ने बताया कि इस बार मूर्तियों के दाम महंगाई के चलते 10-20 फ़ीसदी तक बढ़ गए हैं। उन्होंने बताया कि हम ये मूर्ति कोलकाता से मंगाते हैं। किराया काफ़ी बढ़ गया है, जिससे लक्ष्मी गणेश की मूर्ति के दामों पर भी काफ़ी फ़र्क़ पड़ा है।


धनतेरस से भीड़ की आएगी

दुकानदार रमेश ने बताया कि बाज़ार सज गये हैं, लेकिन अभी बड़ी संख्या में लोग नहीं आ रहे हैं। लेकिन धनतेरस के दिन से बड़ी संख्या में लोग आएंगे। अभी लोग अपने घरों की सफ़ाई कराने में व्यस्त हैं। लेकिन धनतेरस के दिन से बंपर भीड़ की उम्मीद है।

Tags:    

Similar News