Lucknow News: नेशनल हाइवे पर किसानों ने सजाई LDA और आवास विकास की अर्थी, किया प्रदर्शन

Lucknow News: खुरदही गांव स्थित सुल्तानपुर हाइवे पर रिंग रोड ओवर ब्रिज के नीचे किसानों का धरना लगातार 13 दिनों से चल रहा है।

Report :  Santosh Tiwari
Update:2024-09-24 13:56 IST

LDA की अर्थी (Pic: Newstrack)

Lucknow News: लखनऊ स्थित नेशनल हाईवे 56 पर पहाड़नगर मोड़ के पास किसानों ने आवास विकास और LDA की अर्थी सजाकर प्रदर्शन किया। यहां बीते 13 दिनों से भारतीय किसान यूनियन टिकैत गुट के बैनर तले किसान अपनी मांगों को लेकर धरना दे रहे हैं लेकिन उनकी सुनवाई नहीं हो रही। इससे आक्रोशित होकर मंगलवार को बड़ी संख्या में किसानों ने धरना प्रदर्शन किया। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल भी किसानों को समझाने के प्रयास में जुटा रहा।

बताते चलें कि गोसाईंगंज और सुशांत गोल्फ सिटी थानाक्षेत्र के विभिन्न गांवों में एलडीए एवं आवास विकास की ओर से जमीनों का अधिग्रहण किया जाना है। यहां सरकार की ओर से कई व्यावसायिक और आवासीय योजनाएं लाने की रूपरेखा तैयार की गई है। इसे लेकर किसानों से जमीनों का अधिग्रहण होना है। मोहनलालगंज तहसील में आने वाले इन गांवों की भूमि की रजिस्ट्री पर भी रोक लगाई गई है। किसानों का कहना है कि उनकी जमीन औने पौने दामों पर एलडीए और आवास विकास ले रहा है। बाजार में जमीनों की कीमत करोड़ों में है। इस विरोध के चलते क्षेत्र के दर्जनों गांवों के किसान सरकार को जमीन देने से इंकार कर रहे हैं।


13 दिनों से लगातार धरना जारी

खुरदही गांव स्थित सुल्तानपुर हाइवे पर रिंग रोड ओवर ब्रिज के नीचे किसानों का धरना लगातार 13 दिनों से चल रहा है। आरोप है कि आवास विकास और एलडीए का कोई जिम्मेदार यहां किसानों से वार्ता के लिए नहीं पहुंचा है। इसी से किसानों का आक्रोश और बढ़ गया है। भाकियू टिकैत के युवा जिलाध्यक्ष संदीप वर्मा ने कहा कि हम लोगों ने आज यहां अर्थियां बनाई हैं। अब हम लोग अपना मुंडन कराएंगे और आने वाले समय में मृत्यु भोज के साथ ही एलडीए और आवास विकास की बरसी मनाएंगे। जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होती हैं तब तक लगातार धरना जारी रहेगा।


अर्थियाँ प्रवाहित करने से पुलिस ने रोका

मंगलवार की दोपहर में पहले किसानों ने अर्थियां सजाकर शोक मनाया। इसके बाद वह शव यात्रा निकालकर नारेबाजी करते हुए एलडीए और आवास विकास की प्रतीकात्मक अर्थियों को इंद्रा नहर में प्रवाहित करने जा रहे थे। हालांकि, मौके पर मौजूद सुशांत गोल्फ सिटी पुलिस ने किसानों को बीच में ही रोक लिया और उन्हें इंद्रा नहर तक नहीं जाने दिया। फिलहाल अब पुलिस की ओर से किसानों से वार्ता की जा रही है। 

Tags:    

Similar News