Lucknow News: नहीं तोड़े जायेंगे खुर्रम नगर, पंत नगर और अबरार नगर में घर, CM योगी ने बुलडोजर एक्शन पर लगाई रोक

Lucknow News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पंत नगर, खुर्रम नगर और अबरार नगर में कुकरैल नदी के किनारे बने मकानों को नहीं गिराने का आश्वासन दिया है।

Update: 2024-07-16 06:26 GMT

सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुलडोजर एक्शन पर लगाई रोक (न्यूजट्रैक)

Lucknow News: राजधानी लखनऊ के खुर्रम नगर, पंत नगर और अबरार नगर में रहने वाले लोगों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पंत नगर, खुर्रम नगर और अबरार नगर में कुकरैल नदी के किनारे बने मकानों को नहीं गिराने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा 35 मीटर की चौड़ाई पर्याप्त है, इस सीमा के भीतर कोई भी संरचना प्रभावित न की जाए। मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से यह जानकारी दी गई है।

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट ने राजधानी लखनऊ की गोमती की सहायक कुकरैल नदी के उदगम स्थल अस्ती से लेकर गोमती नदी तक प्रवाह क्षेत्र में हुए अवैध निर्माण को ध्वस्त करने के आदेश दिए हैं। लखनऊ विकास प्राधिकरण ने अकबरनगर प्रथम और द्वितीय के साथ भीखमपुर को ध्वस्त कर दिया था। इसके बाद सिंचाई विभाग ने जिला प्रशासन के साथ संयुक्त टीम बनाकर पंतनगर, रहीमनगर, खुर्रमनगर, अबरार नगर और इंदप्रस्थ नगर का सर्वे किया था।

सर्वे के बाद कुकरैल नदी के प्रवाह क्षेत्र में आने वाले घरों को ध्वस्त करने के लिए लाल निशान लगा दिया गया। ध्वस्तीकरण की इस कार्रवाई में लगभग 2000 घर जद में आ गए। जिसके बाद लोगों ने ध्वस्तीकरण की कार्रवाई का विरोध किया। कॉलोनियों में रहने वाले लोगों ने अपने-अपने घरों के बाहर रजिस्ट्री की कॉपी चस्पा की। महिलाओं ने शांति प्रदर्षन किया और बच्चों ने भी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से घरों को न तोड़ने के लिए गुहार लगायी थी। 


सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोगों को दिया आश्वासन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को पंत नगर, रहीम नगर खुर्रम नगर, अबरार नगर के लोगों के प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। मुलाकात के दौरान प्रतिनिधिमंडल ने सीएम योगी को समस्या से अवगत कराया। सीएम योगी ने संबंधित कॉलोनियों में रहने वाले लोगों के प्रतिनिधिमंडल की समस्याओं को गहनतापूर्वक सुना। उन्होंने आश्वासन दिया है कि किसी के भी घर नहीं तोड़े जायेंगे। मुख्यमंत्री के यह आश्वासन मिलने के बाद लोगों ने राहत की सांस ली। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार जताया।

लोगों ने सीएम योगी आदित्यनाथ के लगाए जयकारे

कुकरैल नदी के किनारे रिवरफ्रंट बनाये जाने के लिए राजधानी लखनऊ के रहीमनगर, खुर्रमनगर, पंतनगर, इंद्रप्रस्थनगर और अबरारनगर में ध्वस्तीकरण की कार्यवाही होनी है। इससे पूर्व अकबरनगर में अवैध मकानों को ध्वस्त किया जा चुका है।

वहीं अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ध्वस्तीकरण पर रोक लगाए जाने के बाद इन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों ने राहत की सांस ली है। सीएम योगी के ऐलान के बाद कुकरैल के किनारे रहने वाले लोगों ने शंख, ढोल और नगाड़े बजाकर हर्ष जताया। साथ ही लोगों ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बाबा गोरखनाथ के जयकारे लगाए।

Tags:    

Similar News