KGMU Lucknow: लखनऊ से बड़ी खबर, अब मुफ्त होगी केजीएमयू में ईसीजी जांच, यहां जाने पूरी डिटेल

Lucknow KGMU ECG Janch: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी में इलाज कराने वाले लोगो के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आयी है। अब सभी दिल के मरीज़ो की पहली ईसीजी की जांच इमरजेंसी वार्ड में मुफ्त में होगी।

Update: 2023-07-30 03:26 GMT
Lucknow KGMU ECG Janch (Photo: Social Media)

Lucknow KGMU ECG Janch: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी देश ही नहीं विदेश में भी प्रसिद्द है। यहाँ दूर दूर से छात्र पढ़ने और लोग अपना इलाज करने आते है। हाल ही में यहाँ इलाज कराने वाले लोगो के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आयी है। सभी मरीज़ो को बड़ी सौगात मिली है। केजीएमयू के इमरजेंसी वार्ड में आने वाले सभी मरीज़ो को अब अपने दिल से सम्बंधित किसी भी समस्या की जांच करवाने के लिए कही भागना नहीं पड़ेगा। अब सभी दिल के मरीज़ो की पहली ईसीजी की जांच इमरजेंसी वार्ड में मुफ्त में होगी।

इसके पहले कहा होती थी ईसीजी जांच

इसके पहले सभी हार्ट पेशेंट्स को अपनी ईसीजी करने के लिए ट्रामा सेंटर जाना होता था। पहले केवल ट्रामा सेंटर में ही ईसीजी की सुविधा उपलब्ध थी। यह सुविधा शुल्क देने के बाद ही मरीज़ को मिलती थी। शुल्क जमा करने और अपना नंबर आने के लिए सभी मरीज़ों को लबे समय का इंतज़ार करना पढता था। अब इस निशुल्क ईसीजी व्यवस्था से मरीज़ो को बहुत रहत मिलेगी। इस नए नियम पर कार्यपरिषद ने अपनी हामी भर दी है और नयी व्यवस्था लागू हो चुकी है।

केजीएमयू के कई विभाग में चल रही इमरजेंसी सेवा

वर्त्तमान में केजीएमयू कसे कई विभागों में इमरजेंसी सेवा सुचारु रूप से चल रही है जैसे लारी कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी, गायनी आदि। दिल की बीमारी से जूझ रहे सबसे अधिक मरीज़ लगभग 200 लारी कार्डियोलॉजी की एमर्जेन्सी में प्रतिदिन आते है। केजीएमयू के कुलपति का कहना है की अभी तक यहाँ इतनी अधिक संख्या में मरीज़ आने के बाद भी जांच के लिए पैसा देना पड़ता था। अब इस नयी निशुल्क सेवा से सभी मरीज़ और उनके साथ आए उनके परिवारवालो को भी राहत मिलेगी। तीमारदार की भागदौड़ भी अब काम होगी और पैसा बचेगा। इसके पहले मरीज़ को एक ईसीजी जांच करने के लिए ८० रूपए जमा करने पड़ते थे।

इसके पहले हुआ था इलाज सस्ता

बीते अप्रैल माह में केजीएमयू में इलाज करना लगभग 90 प्रतिशत तक सस्ता हुआ था। कुलपति बिपिन पूरी ने कहा था की केजीएमयू एक सरकारी अस्पताल है और यहाँ प्राइवेट के मुकाबले 90 प्रतिशत तक जांच सस्ती होगी।

Tags:    

Similar News