Lucknow News: एलडीए के जनेश्वर एन्क्लेव अपार्टमेंट में 5 फ्लैटों के लिए आये 238 आवेदन

Lucknow News: एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने इन फ्लैटों को ई-ऑक्शन से बेचने के निर्देश दिये हैं, जिससे कि आवंटन की प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहे।

Report :  Santosh Tiwari
Update:2024-10-16 12:36 IST

LDA Janeshwar Enclave Apartment   (photo: social media ) 

Lucknow News: लखनऊ विकास प्राधिकरण का जनेश्वर इन्क्लेव अपार्टमेंट शहर में अपने आशियाने का सपना देख रहे लोगों को खूब भा रहा है। आलम यह है कि एलडीए यहां के 05 फ्लैटों के आवंटन निरस्त करने जा रहा है और निरस्तीकरण की प्रक्रिया पूरी होने से पहलेे ही 238 लोगों ने फ्लैट खरीदने के लिए अग्रिम आवेदन कर दिये हैं। इसे देखते हुए एलडीए उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने इन फ्लैटों को ई-ऑक्शन से बेचने के निर्देश दिये हैं, जिससे कि आवंटन की प्रक्रिया में पारदर्शिता बनी रहे।

अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि सेक्टर-जे, विस्तार जानकीपुरम योजना में निर्मित जनेश्वर इन्क्लेव अपार्टमेंट में कुल 525 फ्लैट्स हैं। प्राधिकरण ने यहां के फ्लैटों को अन्य अपार्टमेंट के रिक्त फ्लैटों के साथ ‘पहले आओ-पहले पाओ’ योजना के तहत विक्रय के लिए लगाया था। इसमें जनेश्वर इन्क्लेव अपार्टमेंट का रिस्पांस काफी अच्छा रहा और महज एक साल के अंदर ही अपार्टमेंट के सभी फ्लैट बिक गये। इसमेें से अधिकांश लोगों ने पूर्ण धनराशि जमा कराकर अपने पक्ष में फ्लैटों की रजिस्ट्री भी करा ली। बीते दिनों अपार्टमेंट अनुभाग की समीक्षा में पाया गया कि जनेश्वर इन्क्लेव अपार्टमेंट के 05 आवंटियों ने पूरा पैसा जमा नहीं कराया है और वह लोग इस सम्बंध में भेजे जा रहे अनुस्मारक का जवाब भी नहीं दे रहे हैं। इस पर उपाध्यक्ष ने डिफाल्टर आवंटियों को नियमानुसार नोटिस जारी करते हुए आवंटन निरस्त करने के निर्देश दिये। जिसके अनुपालन में आवंटियों को नोटिस जारी करते हुए समाचार पत्रों में सार्वजनिक सूचना प्रकाशित करवायी गयी।

ई-ऑक्शन में लगाये जाएंगे फ्लैट

अभी फ्लैटों का आवंटन निरस्त करने की कार्यवाही चल ही रही है कि 238 लोगों ने इन फ्लैटों को खरीदने की इच्छा जाहिर करते हुए अग्रिम आवेदन प्रस्तुत कर दिया है। इसे ध्यान में रखते हुए उपाध्यक्ष महोदय ने इन फ्लैटों के आवंटन की प्रक्रिया में पारदर्शिता बनाये रखने के निर्देश दिये हैं। जिसके तहत अब योजना में रिक्त हो रहे फ्लैटों को ‘पहले आओ-पहले पाओ’ योजना के माध्यम से नहीं बेचा जाएगा। अब इन फ्लैटों को आगामी ई-ऑक्शन में लगाया जाएगा, जिसमें इच्छुक खरीददार पंजीकरण कराकर बोली लगाएंगे और सर्वाधिक बोली लगाने वाले आवेदक के पक्ष में फ्लैट आवंटित किया जाएगा।

2 बीएचके व 3 बीएचके फ्लैट

अपर सचिव ने बताया कि जनेश्वर इन्क्लेव अपार्टमेंट में 05 फ्लैट निरस्तीकरण की प्रक्रिया में हैं। इसमें 2 बी0एच0के0 (एम0आई0जी0) 135.67 वर्गमीटर क्षेत्रफल का है, जिसकी वर्तमान अनुमानित कीमत 52,62,704 रूपये है। वहीं, 3 बी0एच0के0 फ्लैट 164.23 वर्गमीटर क्षेत्रफल का है, जिसका अनुमानित मूल्य 63,70,641 रूपये है। इसके अलावा 3 बी0एच0के0 फ्लैट (सर्वेन्ट रूम सहित) 184.83 वर्गमीटर क्षेत्रफल का है, जिसकी अनुमानित कीमत 71,70,136 रूपये है।

Tags:    

Similar News