Lucknow News: राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर का समापन, स्वयं सेविकाओं ने लगाई प्रदर्शनी

Lucknow News: समापन समारोह में स्वयं सेविकाओं ने होली एवं प्रकृति संरक्षण और राष्ट्रीय सेवा योजना गीत जैसी थीम पर मनमोहक प्रस्तुति दी। विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-03-11 14:15 GMT

Lucknow News (Pic:Newstrack) 

Lucknow News: नवयुग कन्या महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन हुआ। समापन समारोह के अवसर पर स्वयं सेविकाओं की ओर से प्रदर्शनी भी लगाई गई। यहां उत्तर प्रदेश रामलीला समिति के तुलसी शोध संस्थान के सचिव पंडित आदित्य द्विवेदी मुख्य अतिथि रहे।

हैंडमेड वस्तुओं की लगाई प्रदर्शनी

ऐशबाग स्थित रामलीला मैदान में राष्ट्रीय सेवा योजना के विशेष शिविर का समापन समारोह आयोजित हुआ। प्राचार्या प्रो. मंजुला उपाध्याय ने मुख्य अतिथि के साथ दीप प्रज्ज्वलित कर समारोह की शुरुआत की। इस समारोह में एक प्रदर्शनी भी लगाई गई। यहां स्वयं सेविकाओं द्वारा निर्मित पूजा का थाल, गमले, विभिन्न प्रकार के क्राफ्ट वर्क, चूड़ियां, कंगन, मेजपोश और बोतलों की प्रदर्शनी लगाई गई थी। समापन समारोह में स्वयं सेविकाओं ने होली एवं प्रकृति संरक्षण और राष्ट्रीय सेवा योजना गीत जैसी थीम पर मनमोहक प्रस्तुति दी। इस मौके पर शिविर के दौरान आयोजित हुई विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को पुरस्कृत भी किया गया।


देश के प्रति बेटियों की बड़ी जिम्मेदारी

समारोह में मुख्य अतिथि माता-पिता की तपस्या पर आधारित एक कविता का पाठ किया। इस कविता के माध्यम से उन्होंने सभी को माता पिता का नाम रोशन करने की शिक्षा दी। उन्होंने कहा कि हमारे समाज की बेटियों की देश के प्रति बड़ी जिम्मेदारी है। क्योंकि जब एक बेटी शिक्षित होती है। तब एक पूरा समाज शिक्षित माना जाता है। अतिथि ने स्वरचित पुस्तक गीता भावामृत का भी पाठ किया। प्राचार्या प्रो. मंजुला उपाध्याय ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना का मुख्य उद्देश्य छात्राओं को समाज के प्रति उनकी जिम्मेदारियों का अहसास कराना है। सभी स्वयं सेविकाओं ने इस शिविर में कुछ न कुछ सीखा है। अब वह समाज को सीख दें।


 नृत्य में इकाई चार को पहला पुरस्कार

राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाइयों ने समापन समारोह में कई प्रस्तुतियां दीं। जिसमें इकाई चार को होली और पर्यावरण पर आधारित सांस्कृतिक नृत्य के लिए प्रथम पुरस्कार मिला। महाविद्यालय के कल्चरल कमेटी की प्रो. सीमा सरकार, डॉ. सीमा पांडेय, डॉ. क्षितिज शुक्ला, ऋषभ मिश्रा, आकाश कुमार निर्णायक मंडल में रहे। इस मौके पर प्रो. सृष्टि श्रीवास्तव, डॉ. वंदना द्विवेदी, डॉ. प्रतिमा घोष, डॉ. नेहा अग्रवाल, डॉ. श्वेता उपाध्याय धर, ऐश्वर्या सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News