Lucknow Weather Today: लखनऊ में रुक-रुककर हो रही बारिश, 14 जुलाई तक नहीं मिलेगी राहत

Lucknow Weather Today 9 July 2023: मौसम विभाग के अनुसार, 9 जुलाई को भी राजधानी लखनऊ में बारिश के आसार हैं। आसमान में दिनभर काले बादलों का डेरा रहेगा, लेकिन उमस आज भी लोगों को परेशान करेगी।

Update: 2023-07-08 22:30 GMT
Lucknow Weather Today 9 July 2023 (Social Media)

Lucknow Weather Today 9 July 2023: यूपी की राजधानी लखनऊ में बारिश का सिलसिला जारी है। रुक-रुक कर बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार, दिनभर आसमान में बादलों की आवाजाही लगी रहेगी। लखनऊ सहित आसपास के जिलों में कहीं कम तो कहीं अधिक बरसात हो रही है। पश्चिमी यूपी में अच्छी बरसात रिकॉर्ड हुई है। कमोबेश यही हालात पूर्वांचल के इलाकों का भी है। ईस्ट हो या वेस्ट का हिस्सा बादल हर जगह छाए रहेंगे।

लखनऊ स्थित मौसम केंद्र की मानें तो रविवार को भी राजधानी समेत पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अधिकांश जिलों में भारी बारिश हो सकती है। कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ बारिश होगी। पूरे प्रदेश में आज भी रुक-रुक कर बारिश होने का पूर्वानुमान है। यही नहीं, 09 जुलाई को पूरे दिन प्रदेश के ज्यादातर जिलों में काले बादल छाए रहेंगे। तेज हवा भी चलेगी।

लखनऊ में सुबह से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है। सुबह थोड़ी देर के लिए धूप निकली थी लेकिन ये कुछ समय के लिए ही था। इसके बाद से बूंदाबांदी शुरू है। मौसम विभाग की माने तो 14 जुलाई तक राहत नहीं मिलेगी। ऐसे ही गरज बरस के साथ बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।

लखनऊ में बारिश से पारा गिरा, ह्यूमिडिटी बरकरार

लखनऊ में रविवार (09 जुलाई) को भी मौसम पूर्व की भांति रहेगा। आसमान में दिनभर काले बादलों का डेरा रहेगा। दक्षिण-पूर्व की दिशा से 12 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी। दिन का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम 27 डिग्री के करीब रहने का अनुमान है। देर रात बरसात हो सकती है। राजधानी में लगातार बारिश से तापमान में भले ही गिरावट आई है, मगर ह्यूमिडिटी से कोई राहत नहीं मिली। रविवार को भी आर्द्रता 90 प्रतिशत के आसपास रहेगी।

मानसून अनुकूल परिस्थितियां

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, इस वक़्त मानसून टर्फ (Monsoon Turf) उत्तर के तराई वाले इलाके के आसपास है। वहीं, बंगाली की खाड़ी से चल रही आद्र पुरवा हवा (East Wind) और पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance in UP) की वजह से चल रही पछुआ हवा के टकराने से मानसून के अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं। मौसम विभाग का कहना है आगामी 13 जुलाई तक प्रदेश में अच्छी बरसात होगी। 11 जुलाई को पूरे यूपी में भारी बारिश की संभावना है।

इन जिलों के लिए अलर्ट जारी

आंचलिक मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया है कि, 9 जुलाई को प्रदेश के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इनमें अमरोहा, बिजनौर, मेरठ, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, संभल आदि हैं। यहां गरज-चमक के साथ भारी से बहुत भारी बारिश के लिए ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert For Rain) जारी किया गया है।

Tags:    

Similar News