Lucknow Weather 05 October 2023: लखनऊ में गुलाबी सर्दी ने दी दस्तक, उमस खत्म, अभी से छाने लगी धुंध की चादर

Lucknow Ka Mausam 05 October 2023: मध्य यूपी की बात करें तो गुलाबी सर्दी ने दस्तक दे दी है। राजधानी लखनऊ की बात करें तो रात में करीब-करीब उमस ख़त्म हो गई है। दिन में भी उमस बेहद कम हो गया है।

Report :  aman
Update:2023-10-05 07:38 IST

Lucknow Ka Mausam 05 October 2023(Social Media)

Lucknow Ka Mausam 05 October 2023: यूपी के मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर जारी है। बिहार से सटे प्रदेश के जिलों में हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है। प्रदेश के पूर्वी हिस्से में बादलों की गर्जना और बिजली की चमक के साथ हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान है। बादलों की आवाजाही के बीच राजधानी लखनऊ सहित अन्य जिलों में ठंडी हवाएं लोगों को सुकून दे रही है। मौसम विभाग का कहना है कि, तापमान अगले दो दिनों तक स्थिरता नजर आएगी।

लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश ने बताया है कि, 'झारखंड (Jharkhand Weather) में मौसमी दबाव बना हुआ है। इसका प्रभाव उत्तर प्रदेश पर नजर आ रहा है। जिस कारण प्रदेश के कई जिलों में हल्की बरसात हो रही है। उन्होंने बताया कि, गुरुवार को भी कई जिलों में हल्की बारिश की संभावना है।'

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम का मिजाज?

यूपी की राजधानी में गुरुवार को भी बादलों की आवाजाही देखने को मिलेगी। लखनऊ के अधिकांश हिस्से में धूप-छांव का खेल जारी रहेगा। लखनऊ में 05 अक्टूबर को अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 22 डिग्री के आसपास रहेगा। दिन के समय उत्तर-पूर्व दिशा की हवाएं 10 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से चलेंगी। नमी की वजह से हवाओं में ठंडक होने से गर्मी से राहत मिलेगी। उमस अब कल की बात हो गई है। देर शाम के बाद थोड़ी बाहर उमस महसूस हो सकती है।

लखनऊ में गुलाबी सर्दी ने दी दस्तक

मध्य यूपी की बात करें तो गुलाबी सर्दी ने दस्तक दे दी है। राजधानी लखनऊ की बात करें तो रात में करीब-करीब उमस ख़त्म हो गई है। दिन में भी उमस बेहद कम हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले हफ्ते से और राहत मिलेगी। विभाग का कहना है, कि अभी आसमान में हल्के बादल नजर आएंगे। फिलहाल नया सिस्टम बनने तक बारिश की संभावना नहीं है।

रुहेलखंड में अभी से बदला मौसम, छाने लगा कोहरा

मानसून के विदा होते ही मौसमी बदलाव का असर नजर आ रहा है। रुहेलखंड (Ruhelkhand Weather) सहित पश्चिमी यूपी में अभी से कोहरे छाने लगे हैं। नमी वाले क्षेत्रों में मौसम का रूप बदलता नजर आ रहा है। कोहरे की तरह हल्की धुंध छाई नजर आ रही है। कोहरे की सघनता की वजह से अलसुबह से वाहनों की लाइट जलाकर सफर करना पड़ रहा है। राज्य कृषि मौसम केंद्र केवरिष्ठ मौसम विज्ञानी डॉ. अतुल सिंह ने बदले परिदृश्य को मानसून विदाई का संकेत बताया।

Tags:    

Similar News