Lucknow News: प्रदूषण से बिगड़ रही फेफड़ों की सेहत...लंग जागरुकता कार्यक्रम में बोले डॉ. वेद प्रकाश

Lucknow News: कार्यक्रम में पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. वेद प्रकाश ने कहा कि 24 घंटे में 10 हजार लीटर हवा फेफड़ों तक जाती है और सांस के जरिए बाहर निकालती है।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-25 17:15 IST

Lucknow News: किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के शताब्दी भवन प्रेक्षागृह में वर्ल्ड लंग डे पर बुधवार को लंग जागरुकता कार्यक्रम आयोजित हुआ। यहां पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. वेद प्रकाश ने कहा कि प्रदूषण का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है। यह शरीर के साथ फेफड़ों की सेहत बिगाड़ रहा है। सबसे ज्यादा प्रदूषण फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहा है। इससे मरीज संक्रमण की चपेट में आ रहा है। तमाम तरह की बीमारियां घेर रही हैं।

24 घंटे में 10 हजार लीटर हवा फेफड़ों में जाती है

कार्यक्रम में पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. वेद प्रकाश ने कहा कि 24 घंटे में 10 हजार लीटर हवा फेफड़ों तक जाती है और सांस के जरिए बाहर निकालती है। ऐसे में हवा में मौजूद बैक्टीरिया व वायरस फेफड़ों पर आसानी से हमला बोलते हैं। जो संक्रमण के लिए जिम्मेदार है। फेफड़े के संक्रमण से पीड़ित मरीज को खांसी, बुखार, सांस लेने में तकलीफ महसूस होती है। इलाज में देरी से मरीज की जान जोखिम में पड़ सकती है। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने से प्रदूषण का स्तर कम किया जा सकता है। मास्क लगाएं। कूड़े को जलाने से बचें। उसे वैज्ञानिक तकनीक से निस्तारित करें। साफ-सफाई का ध्यान रखें। हाथों को साबुन से धुलने के बाद ही भोजन करें।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का करें अधिक इस्तेमाल

वहीं लंग जागरुकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेस्पीरेटरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. सूर्यकांत ने कहा कि जिन मरीजों को सांस की समस्या है वह मास्क जरुर लगाएं। इसके साथ वाहन का बहुत अधिक प्रयोग करने से भी बचें। पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। धूम्रपान न करें और नशा करने वालों से भी दूर रहें। यहां इंडियन मेडिकल एसोसिएशन की ओर से एक क्विज प्रतियोगिता आयोजित हुई। आईएमए व केजीएमयू पीडियाट्रिक सर्जरी विभाग के अध्यक्ष डॉ. जेडी रावत ने कहा कि प्रतियोगिता में कई मेडिकल कॉलेजों के एमबीबीएस छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।

Tags:    

Similar News