Lucknow University: बीसीए, बीकॉम और बीवोक की मेरिट सूची जारी, च्वाइस फिलिंग शुरू

Lucknow University: प्रो. पंकज माथुर ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने पहले ही च्वाइस फिलिंग कर दी है वह अपनी च्वाइस में 20 जुलाई तक बदलाव कर सकते हैं। इसके बाद किसी तरह का परिवर्तन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-07-19 02:00 GMT

Lucknow University: लखनऊ विश्वविद्यालय में शैक्षणिक सत्र 2024-25 के तहत स्नातक स्तर के कई पाठ्यक्रमों की मेरिट सूची जारी कर दी गई है। जिसके अनुसार अभ्यर्थी च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं। 

पाठ्यक्रमों की मेरिट सूची जारी 

एलयू में स्नातक प्रवेश प्रक्रिया के मद्देनजर बीसीए, बीकॉम एनईपी, बीकॉम ऑनर्स और बीवोक रिन्यूबल एनर्जी पाठ्यक्रम की संपूर्ण मेरिट सूची घोषित कर दी गई है। इस संबंध में प्रवेश समन्यवक प्रो. पंकज माथुर ने निर्देश जारी किए हैं। उनका कहना है कि बीसीए, बीकॉम एनईपी, बीकॉम ऑनर्स और बीवोक रिन्यूबल एनर्जी कार्यक्रमों की च्वाइस फिलिंग आरंभ हो गई है। यह 20 जुलाई तक चलेगी। अभ्यर्थी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट के एडमिशन पेज पर जाकर च्वाइस फिलिंग विकल्प में जाकर पूर्व में दिए गए लॉगिन आईडी के जरिए च्वाइस भर सकते हैं। प्रवेश समन्वयक प्रो. पंकज माथुर ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों ने पहले ही च्वाइस फिलिंग कर दी है वह अपनी च्वाइस में 20 जुलाई तक बदलाव कर सकते हैं। इसके बाद किसी तरह का परिवर्तन स्वीकार नहीं किया जाएगा। 

सीट आवंटन न होने पर धनराशि होगी वापस 

प्रवेश समन्वयक प्रो. पंकज माथुर के मुताबिक, यूजीईटी 2024 में शामिल सभी अभ्यर्थियों को च्वाइस फिलिंग संबंधित निर्देश पढ़कर ही विकल्पों को भरना चाहिए। प्रो. माथुर ने बताया कि यदि किसी अभ्यर्थी को भरे गए विकल्पों में किसी सीट का आवंटन नहीं होता है तो उसकी च्वाइस फिलिंग धनराशि 500 रूपये उसके बैंक खाते में वापस कर दी जाएगी। 

योगा में दाखिले के लिए 22 को वेरिफिकेशन 

एलयू में बीए और बीएससी योग कार्यक्रम में प्रवेश के लिए 22 जुलाई को आहर्ता जांच और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। इस संबंध में प्रवेश समन्वयक ने निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि इन पाठ्यक्रमों में आवेदन करने वाले सभी अभ्यर्थियों को 22 जुलाई को नवीन परिसर स्थित योग संकाय में सुबह 10 बजे उपस्थित होना होगा। अभ्यर्थियों को आहर्ता जांच और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए अपने सभी मूल प्रमाण पत्र और उसकी छायाप्रति साथ में लेकर आना अनिवार्य है। 

बीएससी पांचवे सेमेस्टर में 23 तक प्रवेश 

एलयू में विज्ञान संकाय के अंतर्गत आने वाले सभी विभागों के चतुर्थ सेमेस्टर पास करने वाले छात्र-छात्राओं को पांचवे सेमेस्टर में 23 जुलाई तक दाखिला लेना होगा। इस संबंध में संकायाध्यक्ष विज्ञान संकाय प्रो. शीला मिश्रा ने निर्देश जारी किए हैं। उनका कहना है कि विद्यार्थी काउंसलिंग फॉर्म, चतुर्थ सेमेस्टर की अंकतालिका व फीस रसीद की छायाप्रति और यूडीआरसी पोर्टल पर भर कर विषय चयन विकल्प पत्र का प्रिंट आउट लेकर प्रवेश प्रक्रिया को पूरा कर लें। 

बीबीए, एमए और एमएससी के रिजल्ट घोषित
 

एलयू में सम सेमेस्टर परीक्षा 2024 के तहत स्नातक व परास्नातक स्तर के कई विषयों का परीक्षाफल घोषित किया गया है। परीक्षा नियंत्रक विद्यानंद त्रिपाठी ने बताया कि बीबीए एनईपी टूरिज्म दूसरे व चौथे, बीबीए एनईपी रिटेल मैनेजमेंट, पीजी डिप्लोमा डिजास्टर रिलीफ एंड रिहैबिलेशन और एमएचए हॉस्पिटल मैनेजमेंट के दूसरे सेमेस्टर का नतीजा जारी किया गया है। इसी तरह एमए राजनीतिशास्त्र, एआईएच ग्रुप बी, एमआईएच, सीसीजेए, फिलॉस्फी, पत्रकारिता एवं जनसंचार और एमएससी जियोलॉजी व बॉटनी के चौथे सेमेस्टर के रिजल्ट का ऐलान हुआ है। उनका कहना है कि परीक्षार्थी एलयू की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने अनुक्रमांक और जन्मतिथि के जरिए रिजल्ट देख सकते हैं।

Tags:    

Similar News