Lucknow News: पैगम्बर मोहम्मद की यौम-ए-पैदाइश पर निकला जुलूस, झंडे-बैनर लेकर बड़ी संख्या में जुटे लोग

मौलाना खालिद रशीद ने कहा कि लखनऊ का यह ऐतिहासिक जुलूस है जो विगत कई दशक से निकल रहा है। जुलूस अमीनाबाद से शुरू होकर मौलवीगंज, रकाबगंज, नादान महल रोड, नख्खास,टूरिया गंज, हैदरगंज होते हुए ऐशबाग ईदगाह पहुंचा।

Report :  Abhishek Mishra
Update:2024-09-16 17:45 IST

पैगम्बर मोहम्मद की यौम-ए-पैदाइश पर निकला जुलूस (Photo Source: Ashutosh Tripathi)

Lucknow News: पैगम्बरे इस्लाम हजरत मोहम्मद मुस्तफा की यौम-ए-पैदाइश पर सोमवार को अमीनाबाद स्थित झंडेवाला पार्क से जुलूस मदहे सहाबा निकाला गया। इसमें 200 से ज्यादा अंजुमने अपने झंडों और बैनरों के साथ शामिल हुईं। पार्क से रकाबगंज, नक्खास, हैदरगंज होते हुए जुलूस ऐशबाग ईदगाह पहुंचा। यहां बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। इसके अलावा हज़रत मखदूम शाह मीना शाह की दरगाह से जुलूस-ए-मोहम्मदी दरगाह हजरत मख्दूम निकाला गया। जुलूस में बड़ी संख्या में लोग अपने संगठन का झंडा और बैनर लेकर शामिल हुए। जुलूस में आने वाले लोग बग्गियों पर सवार होकर आए।


 मोहम्मद साहब को याद कर निकला जुलूस 

पैगंबर मोहम्मद साहब की पैदाइश पर अमीनाबाद स्थित झंडेवाला पार्क से जुलूस-ए-मदहे सहाबा निकाला गया। जुलूस की अगुवाई ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महिला , मौलाना अब्दुल अजीम ने की। मौलाना खालिद रशीद ने कहा कि लखनऊ का यह ऐतिहासिक जुलूस है जो विगत कई दशक से निकल रहा है। जुलूस अमीनाबाद से शुरू होकर मौलवी गंज ,रकाबगंज, नादान महल रोड , नख्खास,टूरिया गंज, हैदरगंज होते हुए ऐशबाग ईदगाह पहुंचा। हर साल की तरह इस साल भी जुलूस में हजारों लोग शामिल हुए।उन्होंने कहा कि आज सिर्फ लखनऊ में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में ईद मिलादुन्नबी के रूप में पैगंबर मोहम्मद साहब के आने की खुशी मनाई जा रही है। 


 झंडे बैनर संग जुलूस में शामिल हुए लोग

12 रबी उल के अवसर पर दरगाह हज़रत मखदूम शाह मीना शाह से ज्योतिबा फुले पार्क तक जुलूस-ए-मोहम्मदी निकाला गया। हजरत मुफ्ती अबुल इरफान मियां फिरंगी महली ने जुलूस का नेतृत्व किया। काजी शहर मुफ्ती अबुल इरफान मियां फरंगी महली ने कहा कि रबी उल अव्वल का महीना अपने जलवो के साथ हमारे बीच है। उन्होंने कहा कि हमारा दीन रस्म नहीं है बल्कि नबी ने खुद अमली जिंदगी गुजार कर अपनी उम्मत को भी अमल करने का हुक्म दिया है। जुलूस ए मोहम्मदी में बड़ी संख्या में लोग अपने-अपने झंडे बैनर लेकर शामिल हुए। यहां दुरूद शरीफ और सलातो सलाम के नजराने पेश किए गए। मड़ियांव,फैजुल्लागंज, पारा, राजाजीपुरम, कैंपल रोड , बालागंज, निशातगंज, करामत मार्केट ,आई टी, डालीगंज से जुलूस दरगाह पंहुचे। 

Tags:    

Similar News