National Space Day: EFLU Lucknow Campus में कार्यक्रम, चंद्रयान -3 की सफलता नवाचार की भावना का प्रतीक है: प्रो. रजनीश अरोड़ा

Lucknow News: अंग्रेज़ी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय, क्षेत्रीय परिसर, लखनऊ ने उत्साह और गर्व के साथ मनाया राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस।

Newstrack :  Network
Update: 2024-08-23 12:58 GMT

चंद्रयान-3 की सफलता हमारे देश को आगे बढ़ाने वाली जिज्ञासा और नवाचार की भावना का भी प्रतीक हैः प्रो. रजनीश अरोड़ा: Photo- Newstrack

Lucknow News: प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित अंग्रेज़ी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय (EFLU) में आज शुक्रवार यानी 23 अगस्त को भारत के ऐतिहासिक चंद्रयान-3 मिशन की सफलता के सम्मान में राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया गया। समारोह की शुरुआत सुबह 9: 30 बजे परिसर के बहुउद्देशीय हॉल में नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम से राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस के केंद्रीय कार्यक्रम की लाइव स्ट्रीमिंग के साथ हुई।

इस लाइव स्ट्रीमिंग ने छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और कर्मचारियों को राष्ट्रीय उत्सव का हिस्सा बनने और भारत की अंतरिक्ष खोजों में हुई प्रगति और चंद्रयान-3 मिशन की सफलता पर गर्व महसूस करने का अनोखा अवसर प्रदान किया।

अंग्रेज़ी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय, क्षेत्रीय परिसर, लखनऊ के निदेशक प्रोफ़ेसर रजनीश अरोड़ा ने चंद्रयान-3 की सफलता पर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह न केवल हमारी अंतरिक्ष में उपलब्धियों का प्रतीक है, बल्कि हमारे देश को आगे बढ़ाने वाली जिज्ञासा और नवाचार की भावना का भी प्रतीक है।

अद्वितीय ज्ञान और रचनात्मकता का प्रदर्शन किया

लाइव स्ट्रीमिंग के बाद, परिसर में एक प्रश्नोत्तरी और पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें छात्र-छात्राओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। प्रश्नोत्तरी ने छात्र-छात्राओं की अंतरिक्ष विज्ञान और भारत के अंतरिक्ष मिशनों की जानकारी को परखा, जबकि पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता ने उन्हें कला के माध्यम से अंतरिक्ष विषयों की रचनात्मकता और समझ व्यक्त करने का मौका दिया। इन आयोजनों ने छात्रों के अंतरिक्ष और विज्ञान के प्रति गहरी रुचि को उजागर किया, जिसमें कई प्रतिभागियों ने अद्वितीय ज्ञान और रचनात्मकता का प्रदर्शन किया।

अंग्रेज़ी एवं विदेशी भाषा विश्वविद्यालय, क्षेत्रीय परिसर, लखनऊ के निदेशक प्रोफ़ेसर रजनीश अरोड़ा ने छात्रों और कर्मचारियों के सक्रिय सहभागिता की सराहना की। उन्होंने चंद्रयान-3 की सफलता पर टिप्पणी करते हुए कहा कि यह न केवल हमारी अंतरिक्ष में उपलब्धियों का प्रतीक है, बल्कि हमारे देशको आगे बढ़ाने वाली जिज्ञासा और नवाचार की भावना का भी प्रतीक है।

कार्यक्रम के समापन में विजेताओं को प्रमाण पत्र वितरित किए गये। पोस्टर बनाने की प्रतियोगिता के विजेता प्रसिद्धि गुप्ता और स्वर्ण भवानी रहे। प्रश्नोत्तरी में सौरभ, गौरव, तथा धनेश ने प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया।

Tags:    

Similar News