Lucknow News: नवयुग में शुरू हुआ राष्ट्रीय सेवा योजना का विशेष शिविर, सात दिनों तक होंगे कई सत्र

Lucknow News: नवयुग कन्या महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाइयों के सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ हुआ।

Report :  Abhishek Mishra
Update: 2024-03-05 15:47 GMT

नवयुग कन्या महाविद्यालय में शुरू हुआ राष्ट्रीय सेवा योजना का सात दिनों का विशेष शिविर: Photo- Newstrack

Lucknow News: नवयुग कन्या महाविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाइयों के सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ हुआ। इस शिविर में पूर्व कार्यक्रम अधिकारी डॉ. वंदना द्विवेदी विशिष्ट अतिथि रहीं। यहां मुख्य वक्ता के रुप में विश्वम फाउंडेशन के यूपी त्रिपाठी मौजूद रहे।

छात्राओं ने किया योग अभ्यास

सात दिवसीय विशेष शिविर का शुभारंभ मंगलवार को किया गया। नवयुग कन्या महाविद्यालय के शारीरिक शिक्षा विभाग की ट्रेनर कुमारी कोमल पाल और अर्पिता श्रीवास्तव ने शिविर में सभी को योग अभ्यास कराया। इस विशेष शिविर के प्रथम दिन कई विभिन्न सत्र आयोजित किए गए। प्राचार्या मंजुला उपाध्याय, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. नेहा अग्रवाल, डॉ. श्वेता उपाध्याय धर और ऐश्वर्या सिंह ने इस सप्त दिवसीय शिविर की शुरुआत की।

Photo- Newstrack

पर्यावरण के प्रति हों जागरूक

राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाइयों के विशेष शिविर के प्रथम सत्र में मुख्य वक्ता यूपी त्रिपाठी ने बच्चों को पर्यावरण के प्रति जागरूकता, सहनशीलता और पर्यावरण संरक्षण से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की। उन्होंने कहा कि मानव मूल्यों का हमारे पर्यावरण के लिए बहुत अधिक महत्व है। मुख्य वक्ता ने यहां मौजूद सभी विद्यार्थियों से बात कर उन्हें उज्जवल भविष्य के लिए प्रेरित किया। फेविक्रिल विभाग की ट्रेनर ने यहां उपस्थित छात्राओं को बेकार वस्तुओं से उपयोगी सामान बनाने के बारे में जानकारी दी।

सड़क सुरक्षा के बारे में बताया

शिविर के प्रथम दिन के दूसरे सत्र में सड़क सुरक्षा विभाग के सेफ्टी मैनेजर पंकज शर्मा और मारुति सुजुकी के रोड सेफ्टी कोऑर्डिनेटर ने आवश्यक विषयों पर चर्चा की। दूसरे सत्र में विशेषज्ञों ने छात्राओं को स्वयं की रक्षा और सड़क सुरक्षा के बारे विस्तृत जानकारी प्रदान की। उन्होंने कहा कि सड़क पर चलते समय सिर्फ स्वयं की रक्षा ही नहीं बल्कि दूसरों की भी सुरक्षा हमारी प्राथमिक जिम्मेदारी है। शिविर में मौजूद छात्राओं को यातायात के संबंधित विभिन्न चिन्हों और सड़क सुरक्षा नियमों के बारे में जानकारी दी। प्रथम दिन का समापन राष्ट्रीय सेवा योजना के लक्ष्य गीत के द्वारा किया गया।

Tags:    

Similar News