Lucknow News: सिपाही भर्ती परीक्षा आज, केंद्रों में पहुंचे अभ्यर्थी, कड़ी चेकिंग के बाद मिली एंट्री

Lucknow News: शहर के 81 केंद्रों पर आयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों को कड़ी चेकिंग के बाद प्रवेश दिया गया। तैनात पुलिसकर्मियों ने प्रवेश पत्र और आईडी कार्ड की जांच की।

Report :  Santosh Tiwari
Update:2024-08-30 10:32 IST

परीक्षा केंद्र पर होता चेकिंग (Pic: Newstrack)

Lucknow News: लखनऊ में सिपाही भर्ती परीक्षा आज से पुनः शुरू हुई है। शुक्रवार को शहर के 81 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन हो रहा है। इसे लेकर केंद्रों पर परीक्षार्थियों का आवागमन सुबह 7 बजे से ही शुरू हो गया था। वहीं, सुबह 8 बजे से 9:30 बजे तक अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया गया। इसके बाद केंद्रों का गेट बंद कर दिया गया। शुक्रवार को दो पालियों में इस परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। पहली पाली सुबह 10 से 12 और दूसरी पाली की परीक्षा का दोपहर 3 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजन होगा। सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर केंद्रों पर बड़ी संख्या में पुलिस बल को तैनात किया गया है। वहीं, जिन केंद्रों पर अभ्यर्थियों की संख्या 750 से अधिक है वहां निगरानी हेतु एसीपी रैंक के अधिकारी की ड्यूटी लगाई गई है। यह परीक्षा शुक्रवार और शनिवार को शहर के कुल 81 केंद्रों पर आयोजित होनी है।

त्रिस्तरीय चेकिंग के बाद एंट्री

शहर के 81 केंद्रों पर आयोजित सिपाही भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों को कड़ी चेकिंग के बाद प्रवेश दिया गया। गेट पर तैनात पुलिसकर्मियों ने सबसे पहले उनके प्रवेश पत्र और आईडी कार्ड की जांच की। इसके बाद आधार प्रमाणन की सत्यता परखने के लिए आयरिस और बायोमेट्रिक जांच की गई। अंत में मेटल डिटेक्टर से भी प्रत्येक अभ्यर्थी की चेकिंग हुई। इस त्रिस्तरीय सुरक्षा जांच के बाद ही अभ्यर्थियों को केंद्रों में प्रवेश दिया गया। परीक्षा व्यवस्था को शुचिता पूर्ण बनाए रखने के लिए उच्चाधिकारियों के द्वारा भी लगातार केंद्रों का निरीक्षण जारी है। इन परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को सिर्फ एक फोटो आईडी, प्रवेश पत्र और काला/नीला बॉल पेन ही केंद्र के अंदर ले जाने की अनुमति है।


यह चीज़ें हैं प्रतिबंधित

परीक्षा में कोई अनुचित संसाधनों का प्रयोग न कर सके इसके मद्देनजर इस बार नियमों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। इसके तहत केंद्रों में किसी भी अभ्यर्थी को फोटो आईडी, प्रवेश पत्र और काला/नीला बॉल पेन ले जाने के अलावा अन्य कोई चीज ले जाने की अनुमति नहीं है। पुलिस की ओर से राखी, कलावा, धागा, हेयर पिन, क्लैचर, ब्रेसलेट, हेयर बैंड, पायल, माला, मंगलसूत्र, जूड़ा, घड़ी, पाउच, पर्स, वॉलेट, बेल्ट, किसी भी प्रकार का इलेक्ट्रिक उपकरण, ब्लूटूथ डिवाइस आदि कई अन्य चीजों को भी प्रतिबंधित किया गया है। ऐसी किसी भी चीज के साथ अभ्यर्थियों को केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं दिया जा रहा है।



Tags:    

Similar News