Mahoba: बर्बाद फसल होने पर किसान ने जहरीला पदार्थ खाकर की आत्महत्या, जांच में जुटी पुलिस

Mahoba: अन्ना जानवरों से परेशान किसानों का हाल बुरा है। गांव में गौशाला बनाए गए लेकिन पर्याप्त व्यवस्थाएं न होने के चलते गौवंश को खुले में छोड़ दिया जाता है परिणाम खेतों में खड़ी किसानों की मेहनत बर्बाद हो जाती है।

Report :  Imran Khan
Update: 2024-08-22 09:33 GMT

बर्बाद फसल होने पर किसान ने जहरीला पदार्थ खाकर की आत्महत्या (न्यूजट्रैक)

Mahoba News: जिले में अन्ना जानवरों द्वारा फसल को चरकर बर्बाद किए जाने से आहत 35 वर्षीय किसान ने जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या कर लिया। लगभग ढाई बीघा खेती के काश्तकार किसान ने फसलों के नष्ट होने पर मौत को ही गले लगा लिया। किसान की मौत होने से उसके परिवार में कोहराम मचा है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पंचनामा भरकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा है और पुलिस अग्रिम कार्यवाही में जुटी हुई है।

बता दें कि महोबा जनपद में अन्ना जानवरों से परेशान किसानों का हाल बुरा है। गांव में गौशाला बनाए गए लेकिन पर्याप्त व्यवस्थाएं न होने के चलते गौवंश को खुले में छोड़ दिया जाता है परिणाम खेतों में खड़ी किसानों की मेहनत बर्बाद हो जाती है। श्रीनगर कोतवाली क्षेत्र के भड़रा गांव में भी एक किसान की फसल को खेत में घुसकर अन्ना जानवरों ने तहस नहस कर डाला और पूरी फसल चरकर बर्बाद कर दी। नतीजन किसान ने आहत होकर अपनी जान दे दी है।

परिजन जयराम बताता है कि 35 वर्षीय किसान मुकेश पुत्र बलराम की लगभग ढाई बीघा कृषि भूमि है। जिसमें वह खेती कर परिवार का भरण पोषण करता था। उसने अपने खेत में मूंगफली बोई थी जिसकी फसल की उपज से उसे बड़ी उम्मीदें थी। पांच बच्चों के भरण पोषण और उनकी शिक्षा को लेकर इसी खेती पर मुकेश निर्भर था। परिजन बताते हैं रात में खेत में अन्ना जानवर घुस गए और पूरी फसल को चरकर नष्ट कर डाला। जिस फसल के भरोसे उसे साल भर अपने बच्चों का भरण पोषण करना था वो फसल पूरी तरीके से बर्बाद हो गई। अन्ना जानवरों के खेत में घुस जाने से नष्ट हुई फसल को देखकर किसान इस कदर आहत हुआ कि उसने खेत में ही जहरीला पदार्थ का सेवन कर कर लिया। परिजन जब खेत पहुंचे तो उसे अचेत अवस्था में पड़ा देख तो सभी के होश उड़ गए।

आनन-फानन में सभी लोग उसे इलाज के लिए जिला अस्पताल लेकर पहुंचे। जहां इमरजेंसी वार्ड में उसका इलाज किया गया, लेकिन इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई।किसान की मौत हो जाने से उसके परिवार में मातम मच गया। सभी का रो रो कर बुरा हाल है। अन्ना जानवरों द्वारा खेत को बर्बाद किए जाने से किसान ने सदमे में मौत को ही गले लगा लिया। किसान की आत्महत्या करने की खबर मिलते ही स्थानीय पुलिस भी मौके पर पहुंची है और शव को कब्जे में लेकर पंचनामा पर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है और पुलिस अग्रिम कार्यवाही में जुटी हुई है।

श्रीनगर थाना प्रभारी शिवपाल सिंह बताते है कि किसान के जहरीला पदार्थ खाकर आत्महत्या करने की सूचना मिली है। जिस पर मोर्चरी हाउस में जाकर शव का पंचनामा और पोस्टमार्टम की कार्यवाही की जा रही है। किसान के आत्महत्या किए जाने की सूचना उपजिलाधिकारी को भी भेजी दी गई है। आत्महत्या के पीछे की क्या वजह है उसकी भी जांच हो रही है। जिसके आधार पर आगे कार्यवाही की जायेगी।

Tags:    

Similar News