Mahoba News: शिवहार गांव के हर घर में नल से जल पहुंचने पर खुशी, मनाया गया जलाभिनंदन कार्यक्रम

Mahoba News: नल से जल पहुंचने से भाव-विभोर ग्रामीणों ने जल जीवन मिशन के अधिकारियों-कर्मचारियों को जलाभिनंदन समारोह में सम्मानित किया।

Newstrack :  Network
Update: 2024-09-05 16:58 GMT

Mahoba News (Pic: Newstrack)

Mahoba News: जिले के शिवहार गांव में हर घर तक नल से जल पहुंचने की खुशी में ग्रामीणों ने अनूठी पहल करते हुए जलाभिनंदन कार्यक्रम का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में ग्रामवासियों ने घर-घर नल से जल पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को सम्मानित किया। गांव में हर घर तक जल पहुंचाने के साथ-साथ पाइप लाइन के लिए खोदी गई सड़कों की मरम्मत का काम भी 100 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। इस उपलब्धि से भाव-विभोर ग्रामीणों ने जल जीवन मिशन के अधिकारियों और कर्मचारियों का फूल माला पहनाकर स्वागत किया और उन्हें सम्मानित किया। इस मौके पर जल जीवन मिशन के आला अधिकारी लखनऊ से शिवहार गांव पहुंचे थे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह स्वास्थ्य कारणों में नहीं आ सके। इस दौरान वे विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए करीब डेढ़ घंटे जुड़े रहे और ग्रामीणों को संबोधित भी किया। 

स्वस्थ्य लोगों से होगा देश का विकास

जलाभिनंदन कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए जलशक्ति मंत्री ने कहा कि गांव के लोग स्वस्थ्य होंगे तभी उनका योगदान राज्य और देश के विकास में हो सकेगा। बुंदेलखंड के 99 प्रतिशत से अधिक 14 लाख 20 हजार घरों में नल का कनेक्शन दिया जा चुका है। ये इस क्षेत्र के लिए सपना सच होने जैसा है। जहां एक समय ट्रेन से पानी लाना पड़ता था। महिलाओं को दूर-दूर तक पानी लेने के लिए जाना पड़ता था। आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों से घर-घर नल से जल पहुंच रहा है। हर घर नल से जल योजना ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाया है।


जीवन के हर पहलू में सुधार लाने की कोशिश

उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन का उद्देश्य केवल जल की आपूर्ति नहीं, बल्कि जीवन के हर पहलू में सुधार लाना है। हमें ये प्रण लेना होगा कि हम जल को व्यर्थ नहीं जाने देंगे। इसे बचाने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। पहले जलाभिनंदन कार्यक्रम में महोबा सदर के विधायक राकेश कुमार गोस्वामी, विधान परिषद सदस्य जितेन्द्र सिंह सेंगर, पूर्व सांसद पुष्पेन्द्र सिंह और राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के अधिशासी निदेशक बृजराज सिंह यादव समेत कई अधिकारी मौजूद थे।


ग्रामीणों ने अधिकारियों-कर्मचारियों को किया सम्मानित

जलाभिनंदन कार्यक्रम के दौरान शिवहार गांव के प्रधान राजू रैकवार ने एडीएम नमामि गंगे, अधिशासी अभियंता जल निगम ग्रामीण महोबा, सहायक अभियंता, एलएनटी प्रोजेक्ट मैनेजर और उनकी पूरी टीम को पगड़ी, स्मृति चिन्ह भेटकर सम्मानित किया।  

Tags:    

Similar News