Ballia News: मां का फर्ज भी निभा रहा पिता, पेट भरने के लिए एक साल की बेटी को छाती से बांध ई-रिक्शा चलाने के मजबूर कमलेश

Ballia News: ई-रिक्शा चालक कमलेश को पत्नी की मौत के बाद अपनी एक साल की बेटी को पालने में मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। घर चलाने के लिए पैसे भी कमाना है और बेटी की देखभाल भी जरूरी है।

Update:2023-04-23 01:28 IST
बेटी के साथ ई-रिक्शा चालक कमलेश (Social Media)

Ballia News : उत्तर प्रदेश के बलिया जिले का कमलेश पिता के साथ-साथ 'मां' का भी फर्ज अदा कर रहा है। पत्नी के असामयिक निधन के बाद हालात ऐसे बने कि कमलेश को एक पिता के साथ-साथ पेट पालने के लिए काम करना भी उतना ही जरूरी था। कमलेश ने इस चुनौती को स्वीकार किया। उसकी दोहरी भूमिका निभाने वाली तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। कमलेश अपनी साल भर की बेटी को गमछे की मदद से अपनी छाती से बांधकर ई- रिक्शा चलाता है। उसकी दिल को छू लेने वाली तस्वीर की हर तरफ तारीफ हो रही है।

ख़बरों के मुताबिक, 40 वर्षीय कमलेश वर्मा (Kamlesh Verma Viral Video) यूपी के बलिया जिले के डोकटी थाना क्षेत्र के चिरंजी छपरा गांव के निवासी हैं। परिवार में बूढ़ी मां और एक साल की बेटी है। ई-रिक्शा चालक कमलेश की पत्नी का देहांत 6 महीने हो गया था। हाल ही में उसकी मां की आंख का ऑपरेशन हुआ है। जिसके बाद, कमलेश के सामने नन्हीं जान की देखभाल की चुनौती खड़ी हो गई। लेकिन, कमलेश ने एक पिता, बेटा और कामगार तीनों भूमिकाओं को बखूबी निभाने की कोशिश की।

...आखिरकार छाती से बांध चलाने लगा रिक्शा

कमलेश परिवार के भरण-पोषण के लिए ई- रिक्शा चलाते हैं। दूसरी तरफ, बेटी और मां का ध्यान भी रखना उसकी प्राथमिकता है। चूंकि, मां की आंख का ऑपरेशन हुआ है इसलिए बेटी को घर पर भी नहीं छोड़ सकता था। ऐसे में कमलेश ने बेटी को अपने साथ रखने का फैसला लिया। कमलेश बेटी को छाती से बांधकर ई-रिक्शा चलाने का फैसला लिया।

'बेटी रोती थी बेटी तो शांत कराने में मुश्किल होती थी'

कमलेश से जब मीडिया ने बात की तो उसने बताया कि 'शुरुआत में बेटी को साथ ले जाने में परेशानी होती थी। कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। कमलेश बताते हैं बेटी बहुत छोटी है। महज एक साल की है। ऐसे में उसका विशेष ख्याल रखना पड़ता है। मगर, काम के साथ ये बहुत मुश्किल भरा होता है।' कमलेश कहते हैं, पहले जब वह (बेटी) रो देती थी तो उसे शांत कराने में बहुत दिक्कत होती थी। लेकिन, समय के साथ चीजें थोड़ी आसान हुई। हर रोज सुबह 6 बजे काम पर निकल जाता हूं। बेटी को पिलाने के लिए दूध की बोतल साथ रखता हूं। मैं अपनी बेटी के लिए मां और पिता दोनों ही हूं।'

हादसे में गई थी पत्नी की जान

कमलेश से जब उनकी पत्नी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया कि, 'करीब 6 महीने पहले ट्रेन से गिरकर मौत हो गई थी। तब से मां ही बच्ची की देखभाल कर रही थी। मां की सर्जरी होने के कारण बेटी की देखभाल की समस्या पैदा हुई। इसलिए बेटी की अपने साथ ही लेकर जाता हूं। ई-रिक्शा भी चलाता हूं।'

DM बलिया- कमलेश को सभी सुविधाओं का मिलेगा लाभ

बलिया डीएम रवींद्र कुमार (Ballia DM Ravindra Kumar) ने इस संबंध में बताया कि, 'कमलेश के बारे में जानकारी मिली। उन्हें प्रशासन की ओर से हर संभव मदद उपलब्ध करवायी गई है। कमलेश को पेंशन, राशन कार्ड सहित अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। मैं खुद उनसे बात करूंगा। बच्ची की बेहतर परवरिश सुनिश्चित करने की कोशिश करूंगा।'

विधायक बोले- किसी का भी दिल पसीज जाए

स्थानीय विधायक जयप्रकाश आंचल (Jaiprakash Aanchal) ने कहा, 'कमलेश वर्मा के अपनी बेटी को सीने से बांधकर ई-रिक्शा चलाने वाली तस्वीरें किसी का भी दिल पिघला सकता है। विधायक ने कहा, वह कमलेश को आर्थिक सहायता प्रदान करेंगे। उनकी हर संभव मदद की जाएगी।

Tags:    

Similar News