Mathura: भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में वृंदावन के देवराह बाबा घाट पर दीपोत्सव कार्यक्रम

Mathura News: विश्व हिंदू परिषद ने 5251 दीप जलाकर लव जिहाद लैंड जिहाद के खिलाफ जलाई अलख।

Report :  Mathura Bharti
Update: 2024-08-23 04:34 GMT

Deepotsav program at Devrah Baba Ghat in Vrindavan   (photo: social media ) 

Mathura News: ब्रह्मांड नायक भगवान श्री कृष्ण के 5251वें जन्मोत्सव के पावन पर्व पर विश्व हिंदू परिषद मथुरा द्वारा वृंदावन के देवराह बाबा घाट पर दीप दान का कार्यक्रम आयोजित किया गया । इस कार्यक्रम में ब्रज के साधु संतो महंतो के साथ साथ सनातनी और धर्मप्रेमी जनता भी शामिल हुई । देवराह बाबा घाट पर भगवान कृष्ण की रंगोली बनाई गई वही यमुना जल में फूलो की रंगोली बनाई गईं जो लोगों के आकर्षण का बड़ा केंद्र रही ।

इस दौरान साधु संतो धर्माचार्यों ने 5251 दीप जलाकर यमुना को दीपदान किया वही दूध से यमुना का अभिषेक किया । इस दौरान हिंदुओ पर हो रहे अत्याचार , लैंड जिहाद लव जिहाद जैसे मुद्दों पर भी साधु संतो ने चिंता जाहिर की और इसके लिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने और रहने का संदेश दिया ।

भगवान श्री कृष्ण की 5251 वर्ष की आयु हो जाएगी

कार्यक्रम के उद्देश की जानकारी देते हुए धर्माचार्य रसिया बाबा ने बताया कि इस वर्ष जन्माष्टमी पर भगवान श्री कृष्ण की 5251 वर्ष की आयु हो जाएगी । यह 51 वा अंक शुभ व पवित्र माना गया है और इस समय हिंदू चेतना की परम आवश्यकता है, उसी को देखते हुए विश्व हिंदू परिषद के द्वारा आज यमुना के तट पर 5251 दिए जलाए जा रहे हैं। रसिया बाबा ने बताया कि हमारी संस्कृति को नष्ट करने का प्रयास आज से नहीं हजारों वर्षों से चला आ रहा है। आक्रांताओं ने खूब प्रयास किया लेकिन हम लोगों की एकता अखंडता ने उन सबको परास्त किया । वर्तमान में ऐसा समय है देश में ही नहीं विदेश में हिंदुओं पर आक्रमण हो रहे हैं, तो हमारा हिंदू समाज इसके लिए जागरूक हो और अपने समाज और संस्कृति की अपने संतों की रक्षा करने के लिए एक जोत जलाई हे । इसीलिए 5251 वे भगवान श्री कृष्ण के जन्म उत्सव पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है ।

उधर कार्यक्रम संयोजक विश्व हिंदू परिषद के महानगर अध्यक्ष ने बताया कि विश्व हिंदू परिषद का यह 60 वा स्थापना वर्ष चल रहा है और इसके साथ भी भगवान कृष्ण का 5251 वा जन्मोत्सव वर्ष हे। इसी क्रम में 5251 दीपदान कर यमुना महारानी का आर्शीवाद लिया गया हे। वही संतो महंतो ने अपनी मंगलकामनाएं प्रदान करते हुऐ हिंदू समाज को भविष्य के लिए आगाह और जागृत किया है ।


हिंदुओ को निशाना बनाकर अत्याचार किया जा रहा  

विश्व हिंदू परिषद के महानगर अध्यक्ष कन्हैयालाल अग्रवाल ने कहा कि विश्व हिंदू परिषद का लक्ष्य भी यही है कि हम किसी भी तरीके से क्योंकि इस वक्त हिंदू समाज के आगे लव जिहाद ,लैंड जिहाद एवम विभिन्न देशों में जिस तरह से हिंदुओ को निशाना बनाकर अत्याचार किया जा रहे हैं उसके लिए को जगाने का कार्य विश्व हिंदू परिषद पहले से भी करता रहा हे और आगे इस तीव्रता देने का काम करेगा ।

उधर कार्यक्रम में शामिल हुए सनातनी महिला श्रद्धालुओ ने कहा कि यमुना महारानी से भी हमने यही प्रार्थन की हे कि हमारी सभ्यता हमारी संस्कृति हमारे संकल्प का प्रकाश भी पूरे समाज में दीप की रोशनी की तरह फेले।


वही केन्या से आए एनआरआई भक्त ने बताया कि वह जन्माष्टमी मनाने के लिए वृंदावन आए हे और आज इस कार्यक्रम में शामिल होकर बड़े ही आनंद की अनुभूति हुई है । यमुना में दीपदान का विशेष महत्व होता है और उसका विशेष फल मिलता है लिहाजा आज उन्हें भी इसका सहभागी बनने का मौका मिला ।



Tags:    

Similar News