मायावती ने अब कानून व्यवस्था पर दिया बड़ा बयान, कहा कि......

माब लिंचिग की घटना में पहले भी इक्का-दुक्का हुआ करती थी, लेकिन अब यह घटनायें काफी आम हो गई हैं और इस प्रकार देश में लोकतन्त्र के हिंसक भीड़तन्त्र में बदल जाने पर देश में हर तरफ सभ्य समाज में चिन्ता की लहर है।

Update: 2019-07-13 10:01 GMT

लखनऊ: भीड़ हिंसा (माब लिन्चिग) एक भयानक बीमारी के रूप में देशभर में उभरने व उसमें जान-माल की दर्दनाक हानि आदि पर बी.एस.पी. की अध्यक्ष, मायावती ने कहा कि यह रोग बीजेपी सरकारों की क़ानून द्वारा क़ानून का राज स्थापित नहीं करने की नीयत व नीति की देन है जिससे अब केवल दलित, आदिवासी व धार्मिक अल्पसंख्यक समाज के लोग ही नहीं बल्कि सर्वसमाज के लोग व पुलिस भी शिकार बन रही हैं।

मायावती ने बीजेपी पर निशाना साधा

उन्होंने कहा कि वैसे तो माब लिंचिग की घटना में पहले भी इक्का-दुक्का हुआ करती थी, लेकिन अब यह घटनायें काफी आम हो गई हैं और इस प्रकार देश में लोकतन्त्र के हिंसक भीड़तन्त्र में बदल जाने पर देश में हर तरफ सभ्य समाज में चिन्ता की लहर है।

ये भी देखें : किसने कहा मोदी सरकार के तहत नागरिकों की निजता पर गंभीर आघात पहुंच रहा

उत्तर प्रदेश राज्य विधि आयोग की यह पहल काफी स्वागत योग्य है कि भीड़ हिंसा की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए अलग से नया सख्त कानून बनाया जाय

उन्होंने कहा कि ऐसे में उत्तर प्रदेश राज्य विधि आयोग की यह पहल काफी स्वागत योग्य है कि भीड़ हिंसा की घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए अलग से नया सख्त कानून बनाया जाय, जिसके मसौदे के रूप में ‘‘उत्तर प्रदेश काम्बेटिंग आफ माब लिंचिग विधेयक, 2019‘‘ आयोग ने राज्य सरकार को सौंप कर दोषियों को उम्र कैद की सजा तय किये जाने की सिफारिश की है।

सुश्री मायावती ने कहा कि उन्मादी व भीड़ हिंसा की बढ़ती घटनाओं से सामाजिक तनाव काफी बढ़ गया है। हिंसक भीड़ जानती है कि जाति व धर्म के नाम पर वह कानून से खिड़वाड़ कर सकती है। वे मानते हैं कि बीजेपी सरकार उनको संरक्षण देगी। ऐसी मनोवृत्ति के कारण ही भीड़ हिंसा की घटनायें रूकने का नाम नहीं ले रही हैं।

ये भी देखें : घर के पास इन पौधों को लगाकर आप अपना भला नहीं, बुरा भी कर सकते हैं, जानिए कैसे?

प्रदेश के उन्नाव की हालिया घटना भी यह साबित करती है कि सामाजिक जीवन कितना तनावग्रस्त हो गया है और हर किसी को किसी न किसी रूप में प्रभावित कर रहा है, यह अति-दुःखद है।

बसपा अध्यक्ष ने कहा कि इन सबसे प्रभावी तौर पर निपटने के लिए सख्त क़ानून बनाने के साथ-साथ कानूनों को सख्ती से हर स्तर पर लागू कराने की इच्छाशक्ति भी खासकर बीजेपी को, बी.एस.पी. सरकार की तरह ही, विकसित करनी होगी तभी इस रोग की रोकथाम हो पायेगी।

Tags:    

Similar News