Meerut: कांवड़ यात्रा को लेकर प्रशासन ने कसी कमर, शिविर संचालकों की बैठक बुलाई

Meerut: यूपी के अलावा दिल्ली राजस्थान हरियाणा आदि आसपास राज्यों के कांवड़िए भी वेस्ट यूपी से होकर गुज़रते हैं। मेरठ प्रशासन ने चार जुलाई को चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय स्थित बृहस्पति भवन में कांवड सेवा शिविर संचालको के साथ बैठक बुलाई है।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-07-03 11:10 GMT

मेरठ में कांवड़ यात्रा को लेकर प्रशासन ने कसी कमर (न्यूजट्रैक)

Meerut News: कांवड़ यात्रा की शुरुआत 22 जुलाई से होगी। इसको लेकर मेरठ के पुलिस और प्रशासनिक अफसर भी अलर्ट मोड पर हैं। चार जुलाई यानी कि कल जिला प्रशासन ने कावड़ शिविर संचालकों की बैठक बलाई है। सरकारी प्रवक्ता के अनुसार जल्दी ही यूपी के डीजीपी और मुख्य सचिव मेरठ में कांवड़ यात्रा पर मंथन करेंगे। इस बैठक में उत्तराखंड सहित विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहेंगे। मेरठ ज़ोन के एडीजी ध्रुवकांत ठाकुर के अनुसार कांवड़ यात्रा को लेकर सारी तैयारियां फुलप्रूफ की जा रही हैं।

यूपी के अलावा दिल्ली राजस्थान हरियाणा आदि आसपास राज्यों के कांवड़िए भी वेस्ट यूपी से होकर गुज़रते हैं। ऐसे में मेरठ ज़ोन का सभी राज्यों और एजेंसी से समन्वय है। यही नहीं ऐसा पहली बार होगा कि हरिद्वार में भीड़ की तस्वीरें मेरठ के अधिकारी लाइव देख सकेंगे। लाइव भीड़ की तस्वीरों से कावड़ यात्रा के मैनेजमेंट में आसानी होगी। मेरठ प्रशासन ने चार जुलाई को चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय स्थित बृहस्पति भवन में कांवड सेवा शिविर संचालको के साथ बैठक बुलाई है। इस बारे में अपर जिला मजिस्ट्रेट (नगर) बृजेश सिंह ने समस्त संबंधित अधिकारियो को पत्र प्रेषित करते हुये बताया कि कांवड मेला 2024 जुलाई माह में प्रारंभ होने वाला है।

श्रावण मास इस वर्ष 22 जुलाई को प्रारंभ होगा तथा कांवड यात्रा प्रारंभ हो जायेगी। मुख्य पर्व शिवरात्रि एवं जलाभिषेक 02 अगस्त को होगा। शिवरात्रि के अवसर पर बडी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार से कांवड के माध्यम से गंगाजल लाते है और अन्य जनपदों/प्रदेशो के श्रद्धालुगण जनपद मेरठ एवं महानगर मेरठ के अंदर से होते हुये कांवड लेकर गुजरते है। महानगर के भी काफी संख्या में श्रद्धालुगण कांवड लेकर आते है और मेरठ महानगर स्थित औघडनाथ मंदिर में तथा अन्य शिव मंदिरो में शिवरात्रि के दिन जलार्पण करते है।

अपर जिला मजिस्ट्रेट नगर ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कावड़ मेला पर्व पर कांवडियों की सेवार्थ श्रद्धालुओ द्वारा कांवड सेवा शिविर लगाये जाते है। कांवड सेवा शिविर संचालकों के साथ एक आवश्यक बैठक 4 जुलाई को चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय स्थित बृहस्पति भवन में आहूत की गई है। उन्होंने बताया कि बैठक में स्थानीय पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

Tags:    

Similar News