Meerut News: स्वयंसेवकों ने किया रक्तदान, एनएसएस की चार इकाइयां हुईं शामिल

Meerut News: सुभारती विश्वविद्यालय की एनएसएस की चारों इकाइयों के स्वयंसेवक शामिल रहे। एनएसएस की इकाई एक के नेतृत्व में आयोजित इस रक्तदान शिविर में 31 यूनिट ब्लड दान किया गया।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-06-15 12:08 GMT

रक्तदान करते एनएसएस के लोग। (Pic: Newstrack)

Meerut News: विश्व रक्तदाता दिवस के क्रम में स्वामी विवेकानंद सुभारती विश्वविद्यालय के एनएसएस प्रकोष्ठ द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। सुभारती अस्पताल के ब्लड बैंक में आयोजित इस शिविर में दो दर्जन से भी अधिक स्वयंसेवकों ने रक्तदान किया। इसमें विश्वविद्यालय की एनएसएस की चारों इकाइयों के स्वयंसेवक शामिल रहे। एनएसएस की इकाई एक के नेतृत्व में आयोजित इस रक्तदान शिविर में 31 यूनिट ब्लड दान किया गया।

रक्तदान करेगा लोगों को प्रेरित

रक्तदान शिविर में उपस्थित स्वयंसेवकों को संबोधित करते हुए विश्वविद्यालय के एनएसएस के कार्यक्रम समन्वयक प्रोफे. (डॉ.) सुभाष चंद्र थलेड़ी ने कहा कि रक्तदान से बड़ा दान कुछ भी नहीं है। हर स्वस्थ व्यक्ति को रक्तदान करना चाहिए जिससे जरूरतमंद लोगों की मदद की जा सके। उन्होंने आगे कहा कि यदि छात्र-छात्राएं स्वस्थ हैं तो उन्हें इस आदर्श कार्य के लिए सहर्ष आगे आना चाहिए क्योंकि आपके एक बूंद रक्त से किसी का जीवन बचाया जा सकता है। इस अवसर पर ब्लड बैंक के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. देवेन्द्र स्वरूप ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि एनएसएस का यह कार्य सराहनीय है। इससे अन्य लोगों को भी रक्तदान की प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने कहा कि लोग समुचित मात्रा में अभी भी रक्तदान के लिए आगे नहीं आ रहे हैं। उन्होंने स्वयंसेवकों से अपील करते हुए कहा कि एनएसएस जन जागरूकता के लिए आगे आए।

ये रहे उपस्थित

इस दौरान कार्यक्रम के संयोजक राम प्रकाश तिवारी ने बताया कि एनएसएस के इस शिविर में लगभग 50 इच्छुक रक्तदाता आगे आए थे जिनमें से केवल 31 लोगों का ही स्वास्थय परीक्षण के बाद रक्त लिया गया। अन्य लोग किन्हीं स्वास्थय कारणों से रक्तदान के लिए फिट नहीं पाए गए। एनएसएस के इस रक्तदान शिविर के लिए विश्वविद्यालय की कुलाधिपति डॉ. स्तुति नारायण कक्कड़, कुलपति मेज. जनरल (डॉ.) जी.के.थपलियाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रोफे. (डॉ.) शल्या राज, प्रो वीसी डॉ. हिमांशु ऐरन आदि ने अपनी शुभकामनाएं दीं। इस मौके पर विश्वविद्यालय के कार्यक्रम समन्वयक प्रोफेसर सुभाष चंद्र थलेड़ी, कार्यक्रम अधिकारी शिवानी भदौरिया,राम प्रकाश तिवारी समेत टीना सोम, नितेश तिवारी, सुमन कुमार, काजल,आफिया मेहदी, रोहित यादव, अना, हर्षिता पाण्डेय, दिव्या कुमारी, वेदांश, कर्तव्य नमन, मोना बंसल, नितिश भारद्वाज, डॉ. दिविशा त्यागी, आदर्श यादव, अंशुल, दीक्षा कौशिक, अवंतिका सिंह, उज्ज्वल, हर्ष तोमर, डॉ. धीरेश, डॉ. अभय कुमार, अरमान, विजय मलिक, रविकांत शर्मा, ममता, सुदेश व उपासना आदि ने रक्तदान किया। 

Tags:    

Similar News