Meerut: Unnat Bharat Abhiyan के अंतर्गत विश्विद्यालय द्वारा गोद लिए गावों के स्कूली बच्चों को मिली किताबें

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के उन्नत भारत प्रकोष्ठ के तत्वाधान में गोद लिए गए पांच गांवो के प्राथमिक विद्यालयों हेतु कंप्यूटर सिस्टम तथा पुस्तक वितरण किया गया।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-03-13 16:07 GMT

उन्नत भारत अभियान के तहत बांटे गए किताब। (Pic: Newstrack)

Meerut News: चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय मेरठ के सर छोटू राम इंजीनियरिंग कॉलेज के उन्नत भारत प्रकोष्ठ के तत्वाधान में विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गए पांच गांवो के प्राथमिक विद्यालयों हेतु कंप्यूटर सिस्टम तथा पुस्तक वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।


बच्चों को बताई गई कम्पयूटर की उपयोगिता

इस अवसर पर माननीय कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने पांच गांव से कंप्यूटर सिस्टम व पुस्तक प्राप्त करने आए प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों, छोटे बच्चों को कंप्यूटर की उपयोगिता और उसके उपयोग के बारे में बताते हुए आशीर्वाद दिया। मेरठ जिले के ग्राम भदौड़ा के ग्राम प्रधान श्रीमती गुड्डी देवी, मीरपुर ग्राम की ग्राम प्रधान मनोज देवी ,सिखेड़ा गांव से संगीता चौटाला, लालपुर गांव से दीपक कुमार तथा ग्राम प्रधान प्रतिनिधि मंगल सेन मालिक, कपिल कुमार दीपक चौहान, प्रवीण कुमार, बृजपाल सिंह तथा इन गांवों के प्राथमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राएं अध्यापक अध्यापिका इत्यादि बस से विश्वविद्यालय के बृहस्पति भवन पहुंचे। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक प्रोफेसर नीरज सिंघल ने अतिथियों का स्वागत किया तथा कहा कि इस तरह के कार्यक्रम भविष्य में संस्थान द्वारा संचालित किए जाते रहेगें, विश्वविद्यालय इन गांव में उन्नत भारत योजना के अंतर्गत कार्यक्रमों को संचालित करता रहेगा। शिक्षा के अभियान चलाता रहेगा तथा आवश्यकता अनुसार कंप्यूटर, पुस्तकों का वितरण करता रहेगा।

टेक्नोलॉजी को गांव तक पहुंचाया जाए 

छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रोफेसर भूपेंद्र सिंह ने भी इस बात पर जोर दिया कि विश्वविद्यालय में जो भी नई टेक्नोलॉजी डेवलप हो रही है उसको समय-समय पर गांव तक पहुंचाया जाएगा। जिससे वहां के निवासियों तथा विद्यालयों में पढ़ रहे छात्र-छात्राओं को उसकी जानकारी तथा लाभ मिल पाए। संकाय अध्यक्ष टेक्नोलॉजी प्रोफेसर संजय कुमार भारद्वाज ने इस पहल को एक उत्कृष्ट कार्यक्रम की संज्ञा दी। कार्यक्रम समन्वयक इंजीनियर आशुतोष मिश्रा ने बताया कि संस्थान के फाइनल ईयर के विद्यार्थी इन प्राइमरी स्कूल के बच्चों को कंप्यूटर सीखाने जाएंगे। कार्यक्रम का संचालन संस्थान की शिक्षक निधि चौहान ने किया, इस अवसर पर इंजीनियर अमन कुमार, इंजीनियर प्रत्यूष उपाध्यक्ष, डॉक्टर कुमकुम चौधरी ,डॉक्टर शोभित सक्सैना, डॉक्टर जे आर बेंथम ,अंजू अरोड़ा, प्रियंका सिंह इत्यादि उपस्थित रहे।

Similar News