Meerut News: काम की बात: इस्राइल जाने वाले निर्माण श्रमिक ऐसे करें आवेदन, विभिन्न ट्रेडों में नौकरी का मौका

Meerut News: श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने की प्रक्रिया में भारत सरकार और इजरायल सरकार के बीच अनुबन्ध के तहत एनएसडीसी (राष्ट्रीय कौशल विकास संस्थान) को क्रियान्वयन संस्था नामित किया गया है।

Report :  Sushil Kumar
Update:2024-09-26 19:31 IST

Meerut News ( Pic- Social- Media)

Meerut  News:  इजरायल में निर्माण श्रमिकों को रोजगार प्रदान करने की प्रक्रिया में भारत सरकार और इजरायल सरकार के बीच अनुबन्ध के तहत एनएसडीसी (राष्ट्रीय कौशल विकास संस्थान) को क्रियान्वयन संस्था नामित किया गया है।सहायक निदेशक, क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय, मेरठ शशिभूषण उपाध्याय ने बताया कि एनएसडीसी द्वारा पीआईबीए (जनसंख्या आब्रजन एवं सीमा प्राधिकरण) के साथ समन्यय स्थापित करते हुए फ्रेमवर्क/शटरिंग कारपेंटर, आयरन बेंडिंग, सिरेमिक टाइल्स, प्लास्टरिंग श्रेणियों के निर्माण श्रमिकों को इजरायल भेजने की कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने बताया कि निर्माण श्रमिकों की अन्य योग्यताओं में उम्र सीमा 25-45 वर्ष, पासपोर्ट-वैधता 3 वर्ष न्यूनतम, अनुभव-संबंधित ट्रेड में कम से कम 3 वर्ष कार्य करने का अनुभव होना जरूरी है।

अपात्र-इजरायल ड्राइव की चयन/टेस्ट प्रक्रिया में प्रतिभाग किया हो, इजरायल में आवेदक का रक्त संबंधी न हो और आवेदक इसके पहले कभी इजरायल न गया हो। विस्तृत शर्तें एवं अर्हतायें, सेवायोजन विभाग के वेबपोर्टल पर उपलब्ध हैं। इच्छुक निर्माण श्रमिक को इस वेब पोर्टल rojgaarsangam.up.gov.in पर ऑनलाइन अपना पंजीकरण कराना होगा। चयन प्रक्रिया :- पीआईबीए द्वारा निर्माण श्रमिकों के चयन हेतु प्रोफेशनल टेस्ट ड्राइव की कार्यवाही से पूर्व पोर्टल पर पंजीकृत श्रमिकों के अंग्रेजी भाषा के ज्ञान के मूल्यांकन के सम्बन्ध में प्रीस्क्रीनिंग की कार्यवाही जिला रोजगार सहायता अधिकारी, मेरठ एवं जनपद के नोडल आई०टी०आई०, साकेत, मेरठ के प्रधानाचार्य द्वारा की जायेगी।

प्रीस्क्रीनिंग में उत्तीर्ण श्रमिकों का RPL (Recognition of Prior Learning) कराया जायेगा। तत्पश्चात आरपीएल प्रमाण पत्र प्राप्त श्रमिकों के चयन हेतु पीआईबीए द्वारा प्रोफेशनल टेस्ट लिया जायेगा। टेस्ट में उत्तीर्ण श्रमिकों के पुलिस वेरीफिकेशन एवं स्वास्थ्य परीक्षण की कार्यवाही की जायेगी।सहायक निदेशक, क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय के अनुसार प्रीस्केनिंग व आरपीएल की कार्यवाही किसी भी प्रकार से श्रमिकों के इजरायल भर्ती हेतु चयनित होने की वैधता नहीं है। यह चयन प्रक्रिया का एक चरण है। 

Tags:    

Similar News