Meerut News: जल्दी शुरु हो गोवंश अनुसंधान संस्थान, लोकसभा में सांसद ने किया आग्रह

Meerut News: मेरठ-हापुड़ लोकसभा क्षेत्र के सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बुधवार को लोकसभा में नियम 377 के अंतर्गत हापुड़ में केन्द्रीय गोवंश अनुसंधान संस्थान का कार्य शीघ्र आरंभ कराए जाने के सम्बन्ध में आग्रह किया।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2023-12-13 10:04 GMT

लोकसभा में सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने उठायी गोवंश अनुसंधान संस्थान शुरू करने की मांग (न्यूजट्रैक)

Meerut News: मेरठ-हापुड़ लोकसभा क्षेत्र के सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बुधवार को लोकसभा में नियम 377 के अंतर्गत हापुड़ में केन्द्रीय गोवंश अनुसंधान संस्थान का कार्य शीघ्र आरंभ कराए जाने के सम्बन्ध में आग्रह किया। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने बताया कि मेरठ में गोवंश पर अनुसंधान को समर्पित केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान है। यह संस्थान सेना द्वारा 30 वर्ष की लीज पर दी गई 32 एकड़ भूमि पर स्थित है। इस भूमि की लीज जुलाई 2025 में समाप्त हो रही है तथा अपने बढ़ते हुए कार्यों का संपादन करने के लिए संस्थान का विस्तार करने के लिए अतिरिक्त न्यूनतम 100 एकड़ भूमि की आवश्यकता संस्थान को है।

संस्थान को अपेक्षित भूमि उपलब्ध कराने के लिए किए गए प्रयासों के परिणाम स्वरूप मेरे ही संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत हापुड़ जनपद में बाबूगढ़ के निकट 150 एकड़ भूमि का आवंटन प्रदेश सरकार द्वारा संस्थान को किया गया है तथा यह भूमि दिनांक 23 अगस्त 2023 को संस्थान को हस्तांतरित हो गई है। सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने सभापति के माध्यम से सरकार से अनुरोध किया कि उपरोक्त भूमि पर संस्थान के नवीन भवन का शिलान्यास कर शीघ्र निर्माण आरंभ करायें। बता दें कि गोवंश अनुसंधान संस्थान पहले मेरठ के छावनी क्षेत्र में था। जमीन के अभाव में इसे यहां से बंद कर हापुड़ शिफ्ट किया गया था।

हालांकि मेरठ-हापुड़ लोकसभा सीट के सांसद राजेंद्र अग्रवाल, केंद्रीय पशुपालन और मत्स्य राज्यमंत्री संजीव बालियान और राज्यसभा के सांसद विजयपाल सिंह तोमर ने गोवंश अनुसंधान संस्थान को मेरठ में ही बरकरार रखने की गुहार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से भी की थी। लेकिन,इसमें इन नेताओं को कामयाबी नहीं मिल पाई थी। केंद्रीय गोवंश अनुसंधान केंद्र फिलहाल हापुड़ जनपद में बाबूगढ़ की 150 एकड़ भूमि में बनेगा। सांसद प्रतिनिधि हर्ष गोयल के अनुसार राजेंद्र अग्रवाल सांसद द्वारा आज भारतीय लोकतंत्र के सर्वोच्च मंदिर ’संसद भवन’ पर हुए कायरतापूर्ण आतंकवादी हमले में शहीद हुए भारत मां के वीर सपूतों को आज संसद भवन के प्रांगण में श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

Tags:    

Similar News