Meerut News: गर्मी व लू से बचाव के लिए आपदा प्रबंधन ने जारी की एडवाइजरी

Meerut News: बढ़ती गर्मी और धूप को देखते हुए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने जनहित के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें लू से बचने के उपाय बताए गए हैं।

Report :  Sushil Kumar
Update:2024-05-04 16:41 IST

Meerut News (Pic: Social Media)

Meerut News: गर्मी बढ़ने के साथ लू चलने की संभावना भी शुरु हो गई है। अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व सूर्य कान्त त्रिपाठी ने बताया कि हीटवेव (लू) की आपदा से निपटने के लिए जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, मेरठ द्वारा जनहित में उपाय जारी किये गये है।

जिला आपदा प्रबंधन ने जारी की एडवाइजरी

जारी एडवाइजरी में बताया गया है कि घर से बाहर निकलते समय गमछा, टोपी, चश्मा एवं छाते का प्रयोग करें। हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनें तथा कड़ी धूप से बचें। पर्याप्त मात्रा में तरल पेय पदार्थ जैसे छांछ, लस्सी, नमक चीनी का घोल, नींबू का पानी एवं आम के पने का सेवन करें। प्यास की इच्छा न होने पर भी पानी बार-बार पियें। निर्जलीकरण से बचने के लिए ओआरएस घोल का प्रयोग करें। यात्रा करते समय पानी हमेशा साथ में रखें। संतुलित हल्का व नियमित भोजन करें। खाना बनाते समय खिड़की, दरवाजे एवं रात को खिड़कियाँ खुली रखें, जिन खिड़कियों और दरवाजों से गर्म हवा आती है उन पर रिफ्लेक्टर जैसे एल्युमिनियम पन्त्री, गत्ते या काले पर्दे लगायें।

घूप से बचने की सलाह

वृद्धों, बच्चों एवं गर्भवती महिलाओं का विशेष ध्यान रखें, अधिक परिश्रम के बीच में आराम भी करें। घर की छत पर चूने/सफेद रंग का पेन्ट करें, जहां तक सम्भव हो घर में ही रहें और सूर्य के सम्पर्क से बचें। स्थानीय मौसम के पूर्वानुमान को सुनें और आगामी तापमान में होने वाले परिवर्तन के प्रति सतर्क रहें। लू लगने के लक्षणों को पहचानें। यदि कमजोरी लगे, सिर दर्द हो, उल्टी महसूस हो, मांसपेशियों में ऐंठन हो और चक्कर आये तो तुरन्त डॉक्टर को दिखायें। लू से प्रभावित व्यक्ति को छाया में लिटाकर सूती गीले कपड़ों से पोछे या शरीर के ऊपर पानी का स्प्रे करें। आराम न मिलने पर तुरंत नजदीकी चिकित्सा केंद्र ले जायें, आपात स्थिति से निपटने के लिए प्राथमिक उपचार का प्रशिक्षण लें, जानवरों को छाया में बांधे और उन्हें पर्याप्त पानी पिलायें।

अधिक प्रोटीन का न करें सेवन

अधिक गर्म चाय/काफी एवं शराब जैसे पेयपदार्थ का सेवन करने से बचने की सलाह दी गई है। अधिक तेज धूप में बाहर न निकलें, अधिक गर्मी/धूप में व्यायाम न करें, धूप में खड़े वाहनों में बच्चों एवं पालतू जानवरों को न छोड़ें। अधिक प्रोटोन वाले तथा बासी खाद्य पदार्थों का सेवन न करें।

Tags:    

Similar News