Meerut News: CCSU में मनाया गया डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती

Meerut News: मुख्य अतिथि डॉ. वाई.पी. सिंह ने डॉ. कलाम के प्रसिद्ध कथन "यदि आप सूर्य की तरह चमकना चाहते हैं, तो सूर्य की तरह जलना सीखें" के माध्यम से छात्रों को प्रेरित किया।

Report :  Sushil Kumar
Update:2024-10-15 20:13 IST

meerut News (Pic- Newstrack)

Meerut News: भारत के पूर्व राष्ट्रपति एवं मिसाइल मैन, भारत रत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती के अवसर पर आज चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम छात्रावास में एक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में डॉ. वाई.पी. सिंह (वार्डन, आर. छात्रावास) तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रोफेसर नीरज सिंह (निदेशक, सर छोटू राम इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी) उपस्थित रहे।

मुख्य अतिथि डॉ. वाई.पी. सिंह ने डॉ. कलाम के प्रसिद्ध कथन "यदि आप सूर्य की तरह चमकना चाहते हैं, तो सूर्य की तरह जलना सीखें" के माध्यम से छात्रों को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प से ही सफलता प्राप्त की जा सकती है और डॉ. कलाम का जीवन इसका ज्वलंत उदाहरण है। इस अवसर पर छात्रावास अधीक्षक इंजीनियर प्रवीण कुमार ने भी छात्रों को डॉ. कलाम के आदर्शों पर चलने के लिए प्रेरित किया तथा छात्रों को सफल आयोजन की शुभकामनाएं दीं।

वक्ताओं डॉ. वंदना राणा, डॉ. दिव्या शर्मा और डॉ. निधि भाटिया ने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि "सपने वो नहीं होते जो आप सोते समय देखते हैं, सपने वो होते हैं जो आपको सोने नहीं देते।" डॉ. अनिल कुमार यादव ने डॉ. कलाम के साथ अपने अनुभव साझा किए और उनके नेतृत्व और विनम्रता की प्रशंसा की। डॉ. जितेंद्र गोयल (सहायक वार्डन, वीएस एमपी छात्रावास) ने विद्यार्थियों को तनाव प्रबंधन का महत्व समझाया और डॉ. कलाम के जीवन से प्रेरणा लेने पर जोर दिया।

कार्यक्रम का संचालन आवासीय छात्र अभिषेक शर्मा ने किया। छात्र शुभम ने डॉ. कलाम के जीवन पर एक प्रेरणादायक भाषण दिया। ऋषभ भारद्वाज ने अपने मधुर गायन से माहौल को संगीतमय बना दिया और अभिषेक और ऋद्धिमान शर्मा ने भी देशभक्ति के गीत प्रस्तुत किए। विद्यार्थियों को डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम जी के जीवन पर आधारित एक लघु फिल्म भी दिखाई गई। इस दौरान रविंद्र कुमार, मणि सिंह, सूरज, देवेंद्र, इमरान, मुन्नी आदि मौजूद रहे।

Tags:    

Similar News