Meerut News : राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में किया ज्वैलरी डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी कोर्स का लोकार्पण

Meerut News : चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के कर-कमलों द्वारा ज्वैलरी डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी कोर्स का भव्य लोकार्पण किया गया।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-09-03 14:14 GMT

Meerut News : चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में कुलाधिपति एवं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के कर-कमलों द्वारा ज्वैलरी डिज़ाइन और टेक्नोलॉजी कोर्स का भव्य लोकार्पण किया गया। यह कोर्स चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, जालंधर (NITJ) के संयुक्त तत्वाधान में शुरू हुआ है , जो इस क्षेत्र में पहला डिग्री कोर्स है।

बता दें कि इस कोर्स की स्थापना में कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल के मार्गदर्शन का विशेष योगदान रहा है। उनकी दूरदर्शिता और प्रयासों के फलस्वरूप यह कोर्स शुरू किया गया है। इसका उद्देश्य छात्रों को उच्च तकनीक की शिक्षा के साथ-साथ पारंपरिक और आधुनिक तकनीकों का समावेश करना है। यह कोर्स छात्रों को न केवल भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपने कौशल और हुनर का प्रदर्शन करने का अवसर प्रदान करेगा।


नए आयाम स्थापित करेंगे कोर्स

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय की कुलपति, प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने कहा कि यह कोर्स विश्वविद्यालय के छात्रों को न केवल तकनीकी शिक्षा प्रदान करेगा, बल्कि उन्हें ज्वैलरी डिज़ाइन के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करने का भी अवसर देगा। कोर्स की समन्वयक प्रोफेसर बिंदु शर्मा और विश्वविद्यालय से जुड़े सभी ज्वैलरी व्यापारियों ने इस बात पर विशेष जोर दिया कि छात्रों के प्लेसमेंट पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि सभी योग्य छात्रों को रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे, साथ ही उन्हें इंटर्नशिप की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी। वर्तमान में, इस कोर्स में 32 छात्रों का प्रवेश हुआ है। इस अवसर पर ज्वैलरी व्यापारियों ने भी अपनी प्रतिबद्धता जताई कि वे मेरठ को 'स्वर्ण नगरी' के रूप में स्थापित करने के लिए हर संभव प्रयास करेंगे। मेरठ, जो पहले से ही अपनी ज्वैलरी के लिए देश-विदेश में प्रसिद्ध है, इस नए कोर्स के माध्यम से और भी उन्नति करेगा।


ये लोग रहे मौजूद

इस लोकार्पण समारोह में राज्यसभा सांसद लक्ष्मीकांत वाजपेई जी,मेरठ हापुड लोकसभा क्षेत्र के पूर्व सांसद राजेंद्र अग्रवाल, विश्वविद्यालय के निदेशक शोध प्रोफेसर बीरपाल सिंह, प्रोफेसर सोनी, डॉ प्रदीप चौधरी सहित अधिकारियों, शिक्षकों, छात्रों और ज्वैलरी उद्योग के प्रतिष्ठित सदस्य उपस्थित रहे और इस ऐतिहासिक अवसर को सफल बनाने में अपना योगदान दिया।

Tags:    

Similar News