Meerut: दीक्षांत समारोह में राज्यपाल बोली-युवाओं को देश में योगदन...

Meerut News: राज्यपाल ने कहा देश में अस्पतालों का बढ़ना अच्छी बात नहीं है शिक्षण संस्थान बढ़ाने की जरूरत है जिससे बीमारियों के कारणों का पता लगाकर उनको खत्म करने की दिशा में कार्य किया जा सके।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-02-21 14:30 GMT

Meerut News (Pic:Newstrack)

Meerut News: राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि युवाओं को बड़ी जिम्मेदारी निभानी होगी जिसमें उन्हें परिवार के साथ ही देश के विकास में योगदान देना होगा। आज यहां सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रद्योगिकी विश्वविद्यालय के 16वे दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए आनंदीबेन पटेल ने कहा कि जो युवा पदक लेकर निकल रहे हैं उन्हें देश की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए किसी एक को पूरा करने पर जोर देना होगा। शोध और नवाचार के बाद उन्हें प्रचारित और प्रसारित करना होगा जिससे उनका लाभ हर नागरिक तक पहुंच सके।

राज्यपाल ने कहा देश में अस्पतालों का बढ़ना अच्छी बात नहीं है शिक्षण संस्थान बढ़ाने की जरूरत है जिससे बीमारियों के कारणों का पता लगाकर उनको खत्म करने की दिशा में कार्य किया जा सके। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कृषि विज्ञान केंद्रों पर प्रशिक्षित महिला उद्यमियों के उत्पादों की प्रदर्शनी भी देखी। इसके बाद उन्होंने महिलाओं से मुलाकात कर बातचीत की और उनके कार्यों की सराहना की।

उन्होनें प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय पावली के बच्चों को उपहार भेंट किया। इसके साथ ही वह स्कूलों के लिए 200 किताबें और 300 आंगनबाड़ी के लिए 20,000 रुपए की सामग्री प्रदान किया। राज्यपाल ने कहा कि उत्तर प्रदेश की आधी संपत्ति पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ही है। यहां बड़े उद्योग घराने हैं जो सीएसआर गतिविधियों का अंतर्गत करोड़ों रुपए मुहैया कराते हैं। ऐसे में समाज के लोगों को उद्योग घरानों से मिलकर आंगनबाड़ियों के लिए सामग्री लेनी चाहिए और जब लोग जाएंगे तो मदद भी मिलेगी।

उन्होंने कहा कि वसुधैव कुटुंबकम् के लक्ष्य को पूरा करने के लिए भारतवर्ष को भी कृषि उत्पादन बढ़ाना होगा। इसमें भी ऑर्गेनिक उत्पादन बढ़ाना होगा जिससे स्वास्थ्य को भी दुरुस्त रखा जा सके। राज्यपाल ने दीक्षा समारोह में मेधावियों को पदक प्रदान किए। राज्यपाल ने युवाओं में चरित्र निर्माण और देशप्रेम की भावना विकसित करने पर जोर देते हुए कहा कि युवा जिस तरह बचपन में माता पिता की हर बात मानते हैं उसी तरह जब बुढ़ापे में माता पिता को जरूरत हो तब भी बातें माननी और सेवा करनी चाहिए।

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी खरगपुर के निदेशक प्रोफेसर वीरेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि युवा देश के लिए सोचें और कार्य करें। केवल नौकरी से देश विकसित नहीं होगा। स्टार्ट अप शुरू करने होंगे। कुलपति डॉ. केके सिंह ने इस मौके पर कृषि विश्वविद्यालय की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए कहा कि अपने सफ़र में सफलताओं की सीढ़ी चढ़ते हुए कृषि विश्वविद्यालय वर्तमान में कृषि क्षेत्र में ड्रोन तकनीक के इस्तेमाल का प्रशिक्षण देने वाला केंद्र बन चुका है। इस वर्ष स्नातक के 370, परस्नातक के 89 और पीएचडी के 60 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की गई।

Tags:    

Similar News