Meerut News: कोई लालच दे या पैसे बांटे तो हमें करें शिकायत...' बोले जिला निर्वाचन अधिकारी

Meerut News: वोटर अपने एपिक नंबर से अपने बूथ की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। साथ ही अगर कोई उम्मीदवार अपने या पार्टी के पक्ष में मतदान करने के लिए लालच दे या पैसे बांटे तो उसकी शिकायत सीधे चुनाव आयोग से कर सकते हैं।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-03-27 17:20 GMT

कोई लालच दे या पैसे बांटे तो हमें cVigil ऐप पर करें शिकायत बोले जिला निर्वाचन अधिकारी: Photo- Newstrack

Meerut News: लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है।‌ मेरठ में दूसरे चरण में यानी 26 अप्रैल को चुनाव होंगे। चुनावी शेड्यूल जारी कर जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी दीपक मीणा ने मतदाताओं से खास अपील की है और ज्यादा से ज्यादा मतदान करने का आग्रह किया है। उन्होंने बताया कि वोटर अपने एपिक नंबर से अपने बूथ की पूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं। साथ ही अगर कोई उम्मीदवार अपने या पार्टी के पक्ष में मतदान करने के लिए लालच दे या पैसे बांटे तो उसकी शिकायत सीधे चुनाव आयोग से कर सकते हैं।

cVigil ऐप पर करें शिकायत

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि चुनाव में बाहुबल, पैसा, गलत सूचना और आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन करने वालों से निपटने को जिलाप्रशासन प्रतिबद्ध है। हमने वोटरों, इलेक्शन मशीनरी और राजनीतिक पार्टियों की सुविधा के लिए टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे वोटरों के अपने एपिड नंबर के माध्यम से बूथ की, बीएलओ की जानकारी आसानी से मिल जाएगी।अगर कोई उम्मीदवार अपने पक्ष या पार्टी के पक्ष में मतदान करने का लालच देता है या पैसे बांटा है तो लोग cVigil ऐप पर शिकायत कर सकते हैं। कोई भी प्रत्याशी मत प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार का प्रलोभन देता है या शराब इत्यादि वितरित करता है तब उसकी शिकायत करने के 100 मिनट के उपरांत ही उसका समाधान जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा करा दिया जाएगा। इस ऐप के माध्यम से त्वरित कार्यवाही की जाती है तथा किसी भी व्यक्ति को कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ते है।


सीविजिल एप के बारे में बताया गया

जिला निर्वाचन अधिकारी के अनुसार खण्ड विकास अधिकारी, सरधना से 'चुनाव का पर्व देश का गर्व नामक शीर्षक के अन्तर्गत एक रैली का आयोजन किया गया जिसमें खण्ड विकास कार्यालय के अधिकारी एवं कर्मचारीगण द्वारा प्रतिभाग करते हुये कस्बे जनमानस को मतदान हेतु जागरूक किया गया. आज स्वीप मेरठ के अंतर्गत जनपद के समस्त शिक्षण संस्थानों में छात्र-छात्राओं शिक्षक शिक्षिकाओं को सीविजिल एप के बारे में प्रार्थना सभा पर बताया गया कि कोई भी व्यक्ति आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करता है तो उस समय उसका फोटो या 2 मिनट का वीडियो बनाकर ऐप पर अपलोड करें ।'

इसके साथ-साथ शिक्षण संस्थानों में रैली तथा मतदान जागरूकता कार्यक्रम के द्वारा मतदाताओं को जागरूक किया गया। जनपद में स्थापित प्रमुख स्थलों पाकों एवं पीवीएस मॉल, शॉप्रिक्स मॉल में सेल्फी केन्द्र लगाए गए जहां पर मतदाता सेल्फी लेकर अपनी सेल्फी फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करते हुये दूसरे लोगों को प्रेरित कर सकते है कि वह भी आने वाले लोकसभा सामान्य निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग आवश्यक रूप से करें, जनपद में आदर्श आचार सहिता का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जा रहा है।

Tags:    

Similar News