सिर्फ डिग्री हासिल करना जरूरी नहीं, लाइफलॉन्ग लर्निंग अत्यन्त आवश्यक: जयंत

Meerut News: जयंत चौधरी ने आगे कहा कि 15-45 वर्ष के युवा जेएसएस संस्था के साथ जुड़े हुए हैं। आज पंचायत स्तर पर युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देना बहुत जरूरी है।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-07-11 12:10 GMT

सिर्फ डिग्री हासिल करना जरूरी नहीं, लाइफलॉन्ग लर्निंग अत्यन्त आवश्यक-जयंत (न्यूजट्रैक)

Meerut News: राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष और केंद्रीय कौशल एवं उद्यमशीलता मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जयंत चौधरी ने कहा कि आज पंचायत स्तर पर युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देना बहुत जरूरी है। सिर्फ डिग्री हासिल करना जरूरी नहीं है बल्कि लाइफलॉन्ग लर्निंग अत्यन्त आवश्यक है। वें आज यहां चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में जोनल कॉन्फ्रेंस में को मुख्य अतिथि के रुप में संबोधित कर रहे थे।

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में जन शिक्षण संस्थान (जेएसएस) के परफॉर्मेंस पर एक ज़ोनल कॉन्फ्रेन्स को संबोधित करते हुए केंद्रीय कौशल एवं उद्यमशीलता मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जयंत चौधरी ने आगे कहा कि 15-45 वर्ष के युवा जेएसएस संस्था के साथ जुड़े हुए हैं। आज पंचायत स्तर पर युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देना बहुत जरूरी है। सिर्फ डिग्री हासिल करना जरूरी नहीं है बल्कि लाइफलॉन्ग लर्निंग अत्यन्त आवश्यक है। आज ग्रामीण युवाओं को अपनी क्षमताओं को पहचानना होगा तभी आगे बढ़कर वे सफल नेतृत्व कर सकते हैं। आज कृषि सेक्टर में नई टेक्नोलॉजी आ गई है, इसके लिए युवाओं को तैयार रहना चाहिए। आज युवाओं को नई सोच के साथ स्किलिंग, रीस्किलिंग और अपस्किलिंग के लिए तैयार रहना चाहिए।

केंद्रीय कौशल एवं उद्यमशीलता मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जयंत चौधरी ने कहा कि स्थानीय स्तर पर युवाओं को पीएमकेवीवाई का लाभ उठाना चाहिए। हमारा प्रयास है कि तेजी से जन शिक्षण संस्थान का विस्तार किया जाए ताकि अधिक से अधिक लोगों को जेएसएस के साथ जोड़ा जा सके। मंत्री ने आगे कहा कि आज देश भर में पीएमकेवीवाई योजना के द्वारा 1.40 करोड़ युवाओं को कौशल प्रशिक्षण का लाभ मिल चुका है। इतना ही नहीं, अप्रेंटिसशिप के माध्यम से आज युवा ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग करते हुए एक उज्ज्वल भविष्य की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि सीसीएसयू का बहुत मजबूत इतिहास है। आज जो चेहरे यहां मंच पर बैठे हैं वो कहीं न कहीं इसी विवि के प्रोडक्ट रहे हैं। इस विवि का बहुत गौरवशाली इतिहास है।

शिक्षकों की डिजिटल अटेंडेंस का फैसला बिल्कुल सही

इस मौके पर मीडिया के सवालों के जवाब में राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष और केंद्रीय कौशल एवं उद्यमशीलता मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) जयंत चौधरी ने कहा कि शिक्षकों की डिजिटल अटेंडेंस का फैसला बिल्कुल सही है। हमें टेक्नोलॉजी से बचना नहीं चाहिए। बल्कि उसका लाभ उठाना चाहिए। राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष ने बिना किसी का नाम लिए कहा कि उन्होंने कहा-जब हम विपक्ष में थे तो हमें गदा, तलवार की भेंट मिलती थी। अब पक्ष में हैं तो फूल माला और शॉल की भेंट मिलती है।

Tags:    

Similar News