कांवड़ यात्राः ट्रैफिक डायवर्जन का खाका तैयार करने को मेरठ- मुजफ्फऱनगर पुलिस अधिकारियों की गोष्ठी

Meerut News: ज्यादातर कांवरिया पैदल, मोटरबाइक/साइकिल, कार और ट्रकों से वापस आते हैं। इसलिए आने वाले दिनों में ट्रैफिक पुलिस द्वारा जरूरत के मुताबिक डायवर्जन योजना तैयार करेगी।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-07-13 10:05 GMT

कांवड़ यात्राः ट्रैफिक डायवर्जन को मेरठ- मुजफ्फऱनगर पुलिस अधिकारियों की गोष्ठी (न्यूजट्रैक)

Meerut News: अपर पुलिस महानिदेशक, यातायात के. सत्यनारायण ने ट्रैफिक मैनेजमेंट प्लान को अंतिम रूप देने के लिए मेरठ और मुजफ्फऱनगर के पुलिस अधिकारियों के साथ गोष्ठी की अध्यक्षता की। चर्चा का मकसद कांवड़ यात्रा के दौरान यात्रियों के लिए सुगम यात्रा सुनिश्चित करना था। जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। गोष्ठी में प्रमुखता से ट्रैफिक डायवर्जन के सम्बन्ध में अपर पुलिस महानिदेशक, यातायात द्वारा निर्देश दिये गये।

गोष्ठी में डॉ. विपिन ताडा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मेरठ सहित पुलिस अधीक्षक नगर मेरठ एवं अपर पुलिस अधीक्षक यातायात मेरठ, अपर पुलिस अधीक्षक यातायात जनपद मुजफ्फरनगर एवं जनपद मेरठ में तैनात यातायात पुलिस के अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया। चूंकि ज्यादातर कांवरिया दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा और मध्य प्रदेश वापस जाते समय मेरठ,मुजफ्फऱनगर,गाजियाबाद से होकर लौटते हैं। इसलिए जिला प्रशासन आमतौर पर ट्रैफिक फ्लो (यातायात प्रवाह) को सुचारू बनाए रखने के लिए 10 से 12 दिनों की अवधि के लिए यात्रा प्रतिबंध लगा देता है।

ज्यादातर कांवरिया पैदल, मोटरबाइक/साइकिल, कार और ट्रकों से वापस आते हैं। इसलिए आने वाले दिनों में ट्रैफिक पुलिस द्वारा जरूरत के मुताबिक डायवर्जन योजना तैयार करेगी। गोष्ठी में ट्रैफिक डायवर्जन के अलावा शहर में जाम की समस्याओं को लेकर ई-रिक्शाओं का रूट निर्धारित करने, सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए शराब पीकर वाहन चलाने वाले वाहन चालकों के विरुद्ध कार्यवाही करने, सड़क के किनारे अनावश्यक रूप से वाहन खड़े न हो एवं भारी वाहनों को बायीं लाइन में चलाया जायें आदि दिशा निर्देश दिए गए।

ट्रैफिक डायवर्जन होने के उपरान्त स्थानीय पुलिस बल को ब्रीफ कर ड्यूटी किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। कांवडियों के आने-जाने वाले मार्गों पर सुगम/सुलभ यातायात के लिए समुचित ट्रैफिक व्यवस्था सुनिश्चित किये जाने सम्बन्धी निर्देश दिये गये। गोष्ठी के अन्त में अपर पुलिस महानिदेशक, यातायात द्वारा विश्वास प्रकट किया गया कि सभी अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा सभी स्तरों पर समन्वय स्थापित कर इस वर्ष भी कांवड़ यात्रा-2024 को सकुशल सम्पन्न कराया जायेगा।  

Tags:    

Similar News