Meerut News: बसन्तोत्सव 2024 में बोले लक्ष्मीकांत वाजपेयी- बसंत ज्ञान, बुद्धि और कला की देवी मां सरस्वती को समर्पित है

Meerut News: कुलपति मेजर जनरल डॉ जी के थपलियाल द्वारा की गई। उन्होंने कहा, बसंत हमें सकारात्मक ऊर्जा के साथ राग रंग और उत्सव मनाने का संदेश देता है।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-02-14 14:37 GMT

Meerut News : (Pic: Newstrack)

Meerut News: स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के संगीत एवं मंच कला विभाग के द्वारा बसंतोत्सव 2024 का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में राज्यसभा सांसद डाॅ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी एवं विशिष्ट अतिथि के रूप में डाॅ. मधु वाजपेयी ने शिरकत की। अतिथियों का स्वागत अंगवस्त्र एवं पौधे भेंट कर किया गया। इस मौके पर। लक्ष्मीकांत वाजपेयी ने सभी को बसंतोत्सव की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि बसंत ज्ञान, बुद्धि और कला की देवी मां सरस्वती को समर्पित है। इन्हीं प्रेरणा से जीवन में उत्साह के साथ उन्नति हेतु आगे बढ़ना चाहिए।

इससे पहले कायर्क्रम का प्रारम्भ विश्वविद्यालय की परम्परानुसार मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन कर किया गया। जिसमें विभाग के छात्र-छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना के माध्यम से स्वरांजली की प्रस्तुति हुई।

कायर्क्रम की अध्यक्षता विश्वविद्यालय के कुलपति मेजर जनरल डॉ जी के थपलियाल द्वारा की गई। उन्होंने सभी को बसंतोत्सव की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा, बसंत हमें सकारात्मक ऊर्जा के साथ राग रंग और उत्सव मनाने का संदेश देता है। सुभारती विश्वविद्यालय की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ शल्या राज ने बसंतोत्सव की सभी को शुभकामनाएं दी।

परम्परागत कथक नृत्य को प्रस्तुत किया


कायर्क्रम में प्रस्तति कु. वसुंधरा शर्मा एवं अंकित कुमार के कथक जुगलबंदी की हुई। जिसमें उन्होंने परम्परागत कथक नृत्य को प्रस्तुत किया। तीसरी प्रस्तुति आलिमा ख़ान की गज़ल की हुई। साथ ही उत्तर प्रदेश के ढेड़िया लोक नृत्य की हुई जिसे मंच कला विभाग की छात्राओं वसुंधरा शर्मा, रिया यादव, रिया आनंद, श्रृया अ्रग्रवाल, श्वेता एवं खुशी मलहोत्रा द्वारा दी गई। अंतिम प्रस्तुति समूह गायन की हुई जिसे आलिया खांन, आलिमा खांन, शिवाली, राधा, अनिकेत, नचिकेत आदि छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किया गया। इन सभी कायर्क्रमों में तबले पर संगति फरदीन हुसैन ने एवं हारमोनियम पर मेहराज खान ने की।

विभागाध्यक्ष डॉ भावना ग्रोवर ने बताया कि इस वर्ष बसंतोत्सव के अवसर पर विभाग के द्वारा शारदा श्री सम्मान को प्रारम्भ किया गया। जो कला क्षेत्र के साधको को समपिर्त होगा और प्रत्येक वर्ष बसन्तोत्सव के अवसर पर कला जगत के किन्हीं तीन सत्मभों को दिया जायेगा। इस वर्ष यह सम्मान शिवांगी महाविद्यालय की निदेशिका ऋचा शर्मा, अनूप सिंघल एवं वैष्णवी रंजना नैब को दिया गया।

कार्यक्रम में सुभारती अस्पताल के चिकित्सा उपाधीक्षक डाॅ कृष्णा मूर्ति, प्रतिकुलपति प्रो. अभय शंकरगौड़ा, विभागाध्यक्षा गृहविज्ञान प्रो. निष्मा सिंह, संकाय प्रमुख ललित कला प्रो. पिन्टू मिश्रा एवं विभागाध्यक्ष प्रो.भावना ग्रोवर मौजूद रहीं। कायर्क्रम का संचालन डाॅ. श्वेता चौधरी द्वारा किया गया।

Tags:    

Similar News