Meerut News: हवलदार बनकर सेना में भर्ती कराने का देता था झांसा, गिरफ्तारी के बाद उगले कई राज

Meerut News: STF के मेरठ यूनिट के अपर पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार सिंह ने आज एसटीएफ को मिली इस सफलता की जानकारी देते हुए बताया कि युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है।

Report :  Sushil Kumar
Update:2024-09-20 13:53 IST

गिरफ्तार आरोपी (Pic: Newstrack)

Meerut News: सेना में भर्ती के नाम पर सेना का हवलदार बनकर ठगी करने वाले गैंग के एक सदस्य को एसटीएफ मेरठ की टीम ने गिरफ्तार किया है। इसके कब्जे से भारतीय सेना का आई कार्ड, भारतीय सेना के अनुमोदन, सेना के लेटर की छायाप्रति,दो फर्जी भारतीय सेना के ज्वानिंग लेटर की छायाप्रति, तीन खाली भारतीय सेना के आश्रित पहचान पत्र, एक भारतीय सेना का कैण्टीन कार्ड, दो मोबाइल फोन आदि बरामद किए गए हैं। एसटीएफ के अधिकारी ने बताया कि इस गैंग से जुड़े अन्य सदस्य फरार हैं, जिन्हें पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

एसटीएफ ने पकड़ा

STF के मेरठ यूनिट के अपर पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार सिंह ने आज एसटीएफ को मिली इस सफलता की जानकारी देते हुए बताया कि मेरठ के थाना सदर बाजार क्षेत्र के MH  हास्पिटल, मेरठ कैन्ट से भारतीय सेना का हवलदार बताकर अभ्यर्थियों से मोटी रकम लेकर भारतीय सेना में भर्ती कराने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के शातिर अपराधी को गिरफ्तार करने में एसटीएफ को सफलता मिली है। गिरफ्तार अभियुक्त का नाम ग्राम बघोल, थाना वजीरगंज, जनपद बदायूं निवासी अरविन्द राणा पुत्र अनिल कुमार है।

मुखबिर की सूचना पर गिरफ्तार

अपर पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार सिंह के अनुसार एसटीएफ को भारतीय सेना में भर्ती कराने के नाम पर धोखाधड़ी किये जाने के गिरोह के सक्रिया होने की सूचना प्राप्त हो रही थी। जिसके सम्बन्ध में एसटीएफ की टीम गठित की गई थी। इस टीम को आर्मी इंटलिजेंस मेरठ, मध्य कमान एंव सर्विलांस तथा मुखबिर के माध्यम से सूचना प्राप्त हुई कि अरविन्द राणा जो बदायूं का रहने वाला है तथा अपने आपको आर्मी में हवलदार बताकर जनता के सीधे-साधे व्यक्तियों से आर्मी में भर्ती कराने के नाम पर अनुचित लाभ कमाने के उददेश्य से अपने साथियो के साथ मिलकर धोखाधडी़ करके मोटी रकम वसूलता है तथा आज इसी से सम्बन्धित काम के लिए किसी से मिलने एम0एच0 हास्पिटल मेरठ कैन्ट पर आने वाला है।

जहाज पलटने पर छोड़ी नौकरी

इस सूचना पर एसटीएफ की टीम ने अरविन्द राणा को पकड़ने की कोशिश की तो उसने टीम को देख कर भागने की कोशिश की। लेकिन, टीम द्वारा घेराबंदी कर आरोपी को पकड़ ही लिया। पूछताछ करने पर पता चला कि गिरफ्तार अभियुक्त अरविन्द राणा हाईस्कूल पास है तथा मर्चेंट नेवी में सफाई कर्मी के पद पर नियुक्त था। गिरफ्तार अभियुक्त उपरोक्त वर्ष-2018 में मर्चेंट नेवी में मुम्बई में नौकरी करता था। जहां जहाज पलट जाने के कारण डर की वजह से नौकरी छोड़कर घर आ गया था।

लोगों से करता था धोखाधड़ी

नौकरी छोडकर आने के बाद इसकी मुलाकात मर्चेंट नेवी में साथ काम करने वाले सौरभ निवासी बिजनौर से हुई थी, जिसने जनपद हापुड के रहने वाले योगेश गौतम से मिलने को कहा तथा बताया कि वह तुम्हारी कही नौकरी लगवा देगा। कुछ दिन पश्चात अभियुक्त ने योगेश गौतम से मोबाइल फोन पर बात कर उससे मुलाकात की तो योगेश गौतम ने उसकी मुलाकात गा्रम लूम, जनपद बागपत के रहने वाले अजय उर्फ गुरूजी व बिटटू उर्फ पहलवान तथा विष्णु उर्फ बलराम से कराई। अजय उर्फ गुरूजी ने इससे कहा था कि तुम्हारी आर्मी में भर्ती के लिये उम्र निकल चुकी है। तुम हमारे साथ जुडकर आर्मी में भर्ती कराने के लिये लड़के लाकर हमें दो हम तुम्हें तुम्हारा हिस्सा देते रहेगें।

इन धाराओं में मुकदमा

जिसके बाद अभियुक्त प्रलोभन में आकर आर्मी में भर्ती के इǔछूक लडकों के साथ धोखाधडी कर पैसा कमाने के उददेश्य से अपने उक्त साथियों के साथ मिलकर अभ्यर्थियों के फर्जी मेडिकल कराकर एंव उनको फर्जी ज्वानिंग लेटर देकर उनसे 4 से 5 लाख रूपये प्रति अभ्यर्थी वसूल करने लगा। गिरफ्तार अभियुक्त अपने साथियों के साथ मिलकर अब तक लगभग 40 अभ्यर्थियों का फर्जी मैडीकल बनाकर उनको फर्जी ज्वानिंग लेटर जारी कर चुका हैं। गिरफ्तार अभियुक्त अरविन्द राणा उपरोक्त के विरूद्ध थाना सदर बाजार जनपद मेरठ पर मु0अ0सं0 193/2024 धारा 318(2), 318(4),336, 338, 340, 61(2)(क) बीएनएस पंजीकृत कराया गया। अग्रिम विधिक कार्यवाही स्थानीय पुलिस द्वारा किया जा रहा है। 

Tags:    

Similar News