Meerut News: तारीख पर तारीखः अब 27 जून को शुरु होगा नौचंदी मेला

Meerut News: मेरठ प्रशासन द्वारा नौचंदी मेले को लेकर भव्य रूप से तैयारी शुरू कर दी गई है। इस तरह देखा जाए तो चौथी बार नौचंदी मेला शुरू होने की तारीख बढ़ाई गई है।

Report :  Sushil Kumar
Update:2024-06-25 13:53 IST

मेरठ में अब 27 जून को शुरु होगा नौचंदी मेला (न्यूजट्रैक)

Meerut News: उत्तर भारत का ऐतिहासिक प्रांतीयकृत नौचंदी मेला आज शुरु होना था। लेकिन, एक बार फिर मेला शुरु होने की तारीख को बढ़ा दिया गया है। एएमए जिला पंचायत भारती धामा ने बताया कि जिलाधिकारी के निर्देश पर अब मेला 27 जून को पटेल मंडल में माता की चौकी कार्यक्रम के साथ शुरू हो जाएगा। मेरठ प्रशासन द्वारा नौचंदी मेले को लेकर भव्य रूप से तैयारी शुरू कर दी गई है। इस तरह देखा जाए तो चौथी बार नौचंदी मेला शुरू होने की तारीख बढ़ाई गई है।

बता दें कि इससे पहले पहले मेला लगाने की तारीख 14 जून दी थी, इसके बाद 20 जून और बाद में इसे बढ़ाकर 25 जून कर दिया था। उल्लेखनीय है कि नौचंदी मेले की शुरुआत होली के बाद पड़ने वाले दूसरे रविवार से होती है। हालांकि पिछले कुछ सालों से मेले का उद्घाटन इस परंपरा के अनुसार हो जाता था, लेकिन मेला करीब एक माह बाद शुरू होता था। कोविड-19 के चलते 2020 और 2021 में मेले का आयोजन नहीं हो सका।

अबकी बार भी ऐतिहासिक नौचंदी मेले का परंपरा के अनुसार 7 अप्रैल 2024 को विधि विधान के साथ उद्घाटन एडीजी धुर्वकांत ठाकुर एवं मंडल आयुक्त सेल्वा कुमारी द्वारा किया गया था। लेकिन आचार संहिता के कारण नौचंदी मेले में कई महीनो का विलंब हो गया है। जानकारों के अनुसार यह मेला हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रतीक है।

नवचंडी माता और हजरत बाले मियां की मजार आमने-सामने बनी है। मंदिर में रोजाना जहां भजन और कीर्तन होता है, वहीं मजार पर कव्वाली होती है। मेले के दौरान मंदिर के घंटों के साथ ही अजान की आवाज गूंजती है। सांप्रदायिक सद्भाव का यह मेला करीब एक महीने चलता है। इस मेले की महत्तवता ऐसी है कि इस मेला के विषय पर कई बार प्रतियोगी परीक्षाओं में सवाल तक पूछे जा चुके हैं।

Tags:    

Similar News