Meerut: इंतजार की घड़िया खत्म, कल शुरु होगा नौचंदी मेला, DM ने की घोषणा

Meerut: जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया मेले में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गए हैं। उन्होंने बताया कि मेले के सांस्कृतिक कार्यक्रम तय कर लिए गए है।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-06-26 11:56 GMT

मेरठ में 27 जून से शुरू होगा नौचंदी मेला (न्यूजट्रैक)

Meerut News: आखिरकार ऐतिहासिक नौचंदी मेले के इंतजार की घड़ी समाप्त हो ही गई। बुधवार दोपहर मेरठ के जिलाधिकारी दीपक मीणा ने जिला पंचायत सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में मेला शुरु किये जाने की घोषणा की। उन्होंने बताया गुरूवार यानी 27 जून से नौचंदी मेला शुरू हो जाएगा। जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया मेले में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किये गए हैं। उन्होंने बताया कि ठेकेदारों को एक महीने का समय दिया गया है क्योंकि कांवड़ से पहले मेला खत्म करना है। मेले के सांस्कृतिक कार्यक्रम तय कर लिए गए है।

वहीं जिला पंचायत अध्यक्ष गौरव चौधरी ने बताया कि मेला इस बार मेला अपने विशाल स्वरूप पर देखने को मिलेगा। जिस तरह इस मेले की पहचान विश्व भर में होती है। उन्होंने बताया कि इस बार पटेल मंडप में होने वाले कार्यक्रमों की गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा गया है। जिलाधिकारी दीपक मीणा ने बताया कि इस बार चुनाव प्रक्रिया के कारण नौचंदी मेला देर से शुरु हो रहा है। शासन से अनुमति मिलने में देरी होने से ठेकेदारों को एक महीने का टेंडर दिया गया है। मेला 27 जून से लेकर 27 जुलाई तक चलेगा। कांवड़ के कारण दुकानदारों से कह दिया गया है कि समाप्ति से दो तीन दिन पहले से सामान बांधने की प्रक्रिया शुरु कर दें।

उन्होंने बताया कि अबकी बार नौचंदी मेले में आने वाले मेला प्रेमियों को धूल का सामना करना भी नहीं पड़ेगा। मेला परिसर को अबकी बार पूरी तरीके से इंटरलॉकिंग कर दिया गया है। जिससे की आंधी बारिश के बीच भी मेला प्रेमियों को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो। उन्हांने बताया कि पटेल मंडप में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की स्क्रीनिंग की गई है। स्तरीय कार्यक्रम रखे जा रहे हैं। इनकी सूची आज जारी कर दी जाएगी।

ऐतिहासिक नौचंदी मेले के उद्घाटन की अनोखी परंपरा है। सैकड़ों वर्षों से होली के बाद दूसरे रविवार को नौचंदी मेले का उद्घाटन होता है। उसके एक माह बाद मेला भरना शुरू हो जाता है। अबकी बार भी होली के बाद दूसरे रविवार को मेले का उद्घाटन हो गया था। लेकिन आचार संहिता के कारण नौचंदी मेले में कई महीनो का विलंब हो गया है।

Tags:    

Similar News