अहिंसा के मार्ग से सहिष्णुता प्राप्त होती हैः आचार्य सौरभ सागर जी महाराज

Meerut News: सुभारती फाइन आर्ट कॉलेज के सत्यजीत रे प्रेक्षागृह में आयोजित मंगल प्रवचन में आचार्य श्री सौरभ सागर महाराज जी ने अपने प्रवचन से श्रोताओं में सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर दिया।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-07-02 11:35 GMT

अहिंसा के मार्ग से सहिष्णुता प्राप्त होती हैः आचार्य सौरभ सागर जी महाराज (न्यूजट्रैक)

Meerut News: सुभारती फाइन आर्ट कॉलेज के सत्यजीत रे प्रेक्षागृह में आयोजित मंगल प्रवचन में आचार्य श्री सौरभ सागर महाराज जी ने अपने प्रवचन से श्रोताओं में सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर दिया। आचार्य श्री सौरभ सागर जी ने कहा कि हमारे भीतर का शत्रु क्रोध, अहंकार, छल कपट हमारे मन को शांत नही होने देता है। उन्होंने भगवान महावीर स्वामी के संदेश से सभी का ज्ञान वर्धन करते हुए कहा कि अपने आचरण में पवित्रता लाने के लिये मन के शत्रु व षड्यंत्र को खत्म करना होगा। इसके लिए आकांक्षाओं का विसर्जन कर अपने जीवन से सभी दुखों को खत्म किया जा सकता है।

उन्होंने सनातन संस्कृति की एकता पर बल देते हुए कहा कि अहिंसा, संयम व तप सनातन की पहचान है और धर्म से हमेशा सहिष्णुता की सुगंध आती है। उन्होंने कहा कि जीवन जीने के लिए सत्कर्म करना व संयम की कला जरूरी है ताकि सांसारिक लालच से बचा जा सके। उन्होंने सुभारती समूह द्वारा शिक्षा, चिकित्सा सहित मानव सेवा हेतु किये जा रहे जन कल्याणकारी कार्यो की सराहना की।

इस मौके पर सुभारती समूह के संस्थापक डॉ.अतुल कृष्ण ने कहा कि तथागत बुद्ध की शिक्षाओं का उद्देश्य दूसरों के कष्टों को दूर करने से है। उन्होंने कहा कि जैन धर्म भी इसी प्रकार मानव कल्याण की ओर सभी को प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि सुभारती की विचारधारा है कि अहिंसा, प्रेम, करूणा, मैत्री व समानता, सद्भाव एवं समन्वय के साथ सभी धर्म के लोग एक मंच पर रहे। इसी उद्देश्य से सुभारती परिवार ने सनातन संगम न्यास की स्थापना की है, जिसमें विभिन्न पंथ व धर्म को मानने वालों को एक मंच पर लाकर देशहित व भारतीय संस्कृति को सशक्त करने के उद्देश्य से कार्य किये जा रहे है।

उन्होंने सुभारती विश्वविद्यालय द्वारा शिक्षा व चिकित्सा के साथ सुभारती कैंसर संस्थान द्वारा किये जा रहे कार्यो से आचार्य सौरभ सागर महाराज जी को रूबरू कराया। इस अवसर पर कुलपति मेजर जनरल डॉ.जी.के. थपलियाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ.शल्या राज, प्रतिकुलपति डॉ.हिमांशु ऐरन, कुलसचिव एम याक़ूब, सम्राट अशोक सुभारती स्कूल ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज के सलाहकार डॉ.हिरो हितो, डॉ.वैभव गोयल भारतीय, डॉ.पिन्टू मिश्रा, कर्नल राजेश त्यागी, डॉ.मनोज कपिल, डॉ.सत्यम खरे, डॉ आर.के. घई, डॉ संदीप कुमार, ई.आकाश भटनागर आदि सहित सुभारती परिवार के सभी सदस्य उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News