Meerut News: मेरठ-पौड़ी हाईवे पर गड्ढों के बावजूद टोल प्लाजा शुरू, किसानों का विरोध

Meerut News: भाकियू युवा जिलाध्यक्ष अनूप यादव तहसील अध्यक्ष सत्येंद्र तालियान का कहना है कि मवाना रोड (पोड़ी मार्ग) का निर्माण कार्य अभी अधूरा है, किसानों का मुआवजा सबंधित निस्तारण नहीं हुआ।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-07-02 11:56 GMT

Meerut News (Pic: Newstrack)

Meerut News: मेरठ-पौड़ी हाईवे-119 पर छोटा मवाना के पास भैंसा गांव के जंगल में बना टोल प्लाजा मंगलवार को शुरु होने के साथ ही किसानों के निशाने पर है। नेशनल हाईवे पर गांव भनेड़ा में स्थित टोल प्लाजा पर किसानों ने टोल कर्मियों को घेर लिया और धरना देकर बैठ गए। किसानों ने टोल नहीं कटने दिया। किसानों का कहना है कि अभी निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हुआ। अभी टोल टैक्स नहीं कटना चाहिए। समाचार लिखे जाने समय तक किसानों का टोल प्लाजा पर जमावड़ा जारी था।

टोल शुरु होने से नाराज किसानों का कहना है कि मेरठ पौड़ी राष्ट्रीय राजमार्ग 119 का चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण का कार्य चल रहा है लेकिन राजमार्ग के विभिन्न हिस्सो में कार्य पूर्ण नहीं है। बहसूमा से आगे 2 फीट से भी गहरे गड्ढे है। भैंसा मंदिर के सामने कार्य पूर्ण नहीं है। सर्विस रोड गाँव अम्हडा आदिपुर,सलारपुर जलालपुर और मुज़फ़्फ़रनगर सैनी में कार्य अधूरा हैं। इसके बावजूद एनएचएआई और टोल कम्पनी की हठधर्मिता और आम जनमानस से अवैध वसूली आज भैंसा टोल उगाही के रूप में एनएचएआई की सरपरस्ती में शुरू कर दी है जो पूरी तरह अनैतिक हैं।

भाकियू युवा जिलाध्यक्ष अनूप यादव तहसील अध्यक्ष सत्येंद्र तालियान का कहना है कि मवाना रोड (पोड़ी मार्ग) का निर्माण कार्य अभी अधूरा है, किसानों का मुआवजा सबंधित निस्तारण नहीं हुआ। अभी मार्ग गंगानगर से झुनझुनी तक बना है और आधी सर्विस रोड नही बनी, एनएचएआई की दी जाने वाली मूलभूत सुविधा जैसे शौचालय, यात्री शेड, मार्ग ग्राम इंगित करने वाले बोर्ड गलत लगे हैं, टोल शुल्क निर्धारित नही हुआ है। यही नहीं भैंसा अंडर पास स्वीकृत होने बावजूद कोई कार्य नहीं हुआ है, फ्लाई ओवर के नीचे सफाई नहीं हुई है, आदि ऐसी अनेकों ऐसी समस्या हैं जिन्हे सुधारा जाना एवम किया जाना अति आवश्यक है। परंतु एनएचएआई जल्दीबाजी में केवल बिना सुविधा पूरी किए, बिना मार्ग निर्माण, बिना टोल शुल्क निर्धारित किए, बिना लोकल दायरा तय किए टोल प्लाजा से शुल्क वसूलना चाहता हे जिसे ग्रामीण और क्षेत्रिय किसान स्वीकार नहीं कर पा रहे है। भाकियू नेताओं ने कहा कि टोल के विरोध में भारतीय किसान यूनियन जिलाध्यक्ष अनुराग चौधरी एवम एनसीआर महासचिव नरेश मवाना ने एक पंचायत आज शाम पांच बजे टोल प्लाजा पर बुलाई हे जिसमें क्षेत्रीय ग्रामों के किसान प्रतिनिधि शामिल होंगे।

Tags:    

Similar News