Meerut News: शेयर ट्रेडिंग के नाम पर 70 करोड़ की ठगी करने वाले गैंग के दो सदस्य गिरफ़्तार

Meerut News: गिरफ्तार अभियुक्तों से की गयी पूछताछ में पता चला कि विनोद कुमार धामा ने शेयर ट्रेडिंग का काम करने वाली अमेरिकन कम्पनी ’’एम-वे’’ में कुछ दिनों काम किया था।

Report :  Sushil Kumar
Update: 2024-09-08 10:30 GMT
गिरफ्तार अभियुक्त (Pic: Newstrack)

Meerut News: यूपी एसटीएफ की मेरठ टीम ने शेयर ट्रेडिंग के नाम पर बड़े मुनाफे का लालच देकर करीब 70 करोड़ रुपये की ठगी करने वाले गैंग के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। एसटीएफ के अपर पुलिस अधीक्षक बृजेश कुमार सिंह ने आज इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तों के नाम जनपद बागपत निवासी विनोद कुमार धामा पुत्र रिछपाल और रविन्दर उर्फ नवाब पुत्र महावीर हैं।

मुखबिर से मिली सूचना

बृजेश कुमार सिंह के मुताबिक एसटीएफ, उत्तर प्रदेश को विगत काफी समय से सीधे-साधे व्यक्तियों को बडे मुनाफे का लालच देकर शेयर ट्रेडिंग के नाम पर पैसे निवेश कर उनसे धोखाधड़ी करने वाले गिरोह के सक्रिय होकर अपराध करने एवं अन्य अपराधों में लिप्त होने की सूचनायें प्राप्त हो रहीं थी। इस सम्बन्ध में एसटीएफ मेरठ की टीम उप-निरीक्षक अरूण कुमार निगम के नेतृत्व में आपराधिक अभिसूचना संकलन के सम्बन्ध में जनपद गाजियाबाद के थाना इन्दिरापुरम क्षेत्र में मामूर थी कि जरिये मुखबिर सूचना प्राप्त हुई कि विनोद कुमार धामा उपरोक्त अपने गिरोह के सदस्यों के साथ मिलकर जनता के व्यक्तियों से धोखाधडी कर ट्रेडिंग शेयर के नाम से मोटी रकम लेकर उन्हें लालच देकर पैसा निवेश कराते हैं और ज्यादा पैसा खाते में हो जाने के बाद कम्पनी बन्द कर देते हैं तथा किसी दूसरे स्थान पर नये नाम से कम्पनी बना लेते हैं।

अभियुक्त गिरफ्तार

इनके द्वारा पूर्व में भी कल्प वृक्ष ट्रेडिंग मास्टर टैक्नोलोजी प्रा0लि0 के नाम से नोएडा के एच-87, सेक्टर-63 में तथा हाट सिक्योरिटी लि0 व आयुर्वेद इण्डिया लि0 के नाम से गाजियाबाद में भी ट्रेडिंग फर्म खोली थी, जिसमें करोड़ों का निवेश होने के बाद कम्पनी बन्द कर यहां पर छिपे हुए हैं। मुखबिर की इस सूचना पर विश्वास कर एसटीएफ टीम द्वारा मुखबिर के बताये स्थान मोहन मिकन सोसायटी, फ्लेट नं0-1017 सेक्टर-5 वसुंधरा थाना इन्दिरापुरम जनपद गाजियाबाद पर पहुंचकर उपरोक्त अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया।

अभियुक्तों से की गई पूछताछ

गिरफ्तार अभियुक्तों से की गयी पूछताछ में पता चला कि विनोद कुमार धामा ने शेयर ट्रेडिंग का काम करने वाली अमेरिकन कम्पनी ’’एम-वे’’ में कुछ दिनों काम किया था जहां पर उसने आन लाईन शेयर ट्रेडिंग का काम सीखा। वर्ष 2022 में विनोद कुमार धामा ने अपने साथियों के साथ मिलकर नोएडा में एच-87 सेक्टर-63 में आनलाईन ट्रेडिंग के लिए ’’कल्प वृक्ष ट्रेडिंग मास्टर टैक्नोलोनी प्रा0लि0’’ एंव ’’ट्रेडिंग मास्टर’’ कम्पनी बनाकर रजिस्टर्ड करायी थी, जिसका मालिक विनोद धामा व प्रवीण धामा उर्फ सोनू तथा डायरेक्टर विनोद धामा व रोहित खान थे।

10 से 15 प्रतिशत ब्याज देने का प्रलोभन

उक्त कम्पनी के अतिरिक्त विनोद कुमार धामा ने अपने साथियों के साथ मिलकर ट्रेडिंग के लिए एक ट्रेडिंग बोट मास्टर नितेश, नामक व्यक्ति से 05 लाख रूपये में आनलाईन खरीदी थी, जिसके माध्यम से आनलाईन आटोमेटिकली ट्रेडिंग होती थी, जिसका इन लोगों द्वारा आम जनता में प्रचार-प्रसार करके लोगो को पैसे निवेश करने के लिए लालच दिया, जिसमें ज्यादा से ज्यादा पैसे निवेश करने व प्रतिमाह 10 से 15 प्रतिशत ब्याज देने का प्रलोभन दिया। 

Tags:    

Similar News